Lok Sabha Chunav: आम चुनाव में कैसे इतना बड़ा मुद्दा बना आरक्षण? PM मोदी ने रिजर्वेशन पर की सीधी बात

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव अब आखिरी चरण में है. 01 जून को आखिरी और सातवें चरण का मतदान होना है. इस बार हो रहे चुनाव में बीजेपी अबकी बार 400 पार के नारे लगा रही है तो वहीं, विपक्ष ये आरोप लगा रहा है कि 400 सीट जीतने पर पीएम मोदी आरक्षण खत्म कर देंगे. इससे पहले ANI को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने अपने आरक्षण के इरादे को स्पष्ट कर दिया है. आइए जानते हैं आरक्षण को लेकर क्या कुछ बोले पीएम मोदी…?

“हमारा एक नया दौर शुरू होगा”

दरअसल, ANI को दिए इंटरव्यू में जब पीएम मोदी से पूछा गया कि क्या आपने जो 400 पार का लक्ष्य रखा था, वह पार हो रहा है? क्योंकि विपक्ष कह रहा है कि 220-240 तक ही हो पाएगा. जिसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारा एक नया दौर शुरू होगा. जो लोग बड़े सपने देखकर बड़े वादे कर रहे थे, उनके लिए आखिरी दौर है. इसके बाद पीएम से पूछा जाने वाला अगला ही सवाल आरक्षण पर था.

इतना बड़ा मुद्दा कैसे बना आरक्षण?

पीएम मोदी से आगे पूछा गया कि लोकसभा चुनाव में माइक्रो चिप्स और मैन्युफैक्चरिंग पर बात हो रही थी फिर अचानक आरक्षण इतना बड़ा मुद्दा कैसे बन गया? आप (पीएम मोदी) बार-बार आरक्षण की बात क्यों कर रहे हैं? जिसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने एससी, एसटी, ओबीसी और अति पिछड़े भाई-बहनों को सचेत कर रहा हूं. क्योंकि इनको अंधेरे में रखकर ये लोग लूट का खेल चला रहे हैं. चुनाव ऐसा समय है जो सबसे बड़ा संकट आ रहा है, उससे देशवासयों को जागृत करना चाहिए इसीलिए मैं आग्रहपूर्वक जनता-जनार्दन को समझा रहा हूं.

संविधान की मूल भावना का हनन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि दो चीजें हो रही हैं. एक, भारत के संविधान की मूल भावना का हनन हो रहा है. संविधान की मर्यादाओं को तार-तार कर दिया जा रहा है. वो भी अपनी वोट बैंक की राजनीति के लिए. पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन्होंने रातों रात शिक्षण संस्थानों को माइनॉरिटी संस्थान बना दिया. इसमें आरक्षण खत्म कर दिया. अब उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं था वैसा एक नियम बदल दिया. विश्वविद्यालय तक को अल्पसंख्यक का दर्जा दे दिया.

जामिया मिलिया की चर्चा

पीएम मोदी ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया का जिक्र करते हुए कहा कि इसे माइनॉरिटी बना दिया. सारे आरक्षण खत्म हो गए. एडमिशन में भी नहीं, नौकरी में भी नहीं. बाद में चीजें उभरकर आईं कि करीब 10 हजार संस्थान हैं जिन्हें इस प्रकार से एससी-एसटी आरक्षण का जो अधिकार था उसे पिछले दरवाजे से छीन लिया गया है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इन लोगों द्वारा संविधान की पीठ में छुरा घोंपा गया है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर ने जिस सपने से ये व्यवस्था खड़ी की थी, जिसको इन्होंने वोट बैंक के लिए गिरवी रख दिया है. ये चीजें जब मेरे सामने आईं तब मुझे लगा कि इससे देश को अवगत कराना चाहिए.

Latest News

पत्नी मेलानिया ट्रंप की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में अमेरिका की डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद...

More Articles Like This