दुनिया के वह देश जहां तेजी से बढ़ रही मुस्लिम आबादी; जानिए कितने नंबर पर है भारत

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World News: विश्व भर में तेजी फैलता धर्म है इस्लाम. इस धर्म के फैलाव को लेकर प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि मुसलमानों की आबादी तेजी से से बढ़ रही है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2070 तक ईसाई धर्म को पीछे छोड़कर सबसे बड़ा धर्म इस्लाम बन जाएगा.

जानिए क्या है रिसर्च में?

आपको बता दें कि प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में मुसलमानों की आबादी कुल आबादी का 24% के आसपास है. पूरी दुनिया में लगभग 1.8 बिलियन इस्लाम धर्म को मानने वाले हैं. वहीं, ईसाइयों की संख्या 2.4 बिलियन है. माना जा रहा है कि साल 2050 तक मुसलमानों की संख्या दुनिया में ईसाइयों के आसपास पहुंच जाएगी. अनुमान के अनुसार साल 2050 तक इस्लाम धर्म को मानने वालों की आबादी 73% की दर से बढ़ेगी. वहीं, ईसाइयों की आबादी 35% की रफ्तार से बढ़ने की संभावना है.

किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा मुसलमान

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया में सबसे ज्यादा मुसलमान एशिया पैसिफिक क्षेत्र में रहते हैं. इस क्षेत्र में मुसलमानों की संख्या 61.7 फीसदी के आसपास है. ठीक इसी तरीके से मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अफ्रीका में 19.8%, सब सहारन अफ्रीका में 15.5%, यूरोप में 2.7%, नॉर्थ अमेरिका में 0.2% और लैटिन अमेरिका में 0.1% लोग इस्लाम को मानने वाले रहते हैं.

यह भी पढ़ें: इजरायल और हमास युद्ध के बीच कनाडा का बड़ा फैसला, गाजा के निवासियों को देगा वीजा

वह देश जहां सबसे अधिक मुसलमान

रिपोर्ट्स के अनुसार अभी दुनिया में सबसे ज्यादा मुसलमान इंडोनेसिया में रहते हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है और तीसरे नंबर पर भारत है. प्यू रिसर्च के अनुसार साल 2030 तक इंडोनेशिया को पीछे छोड़ते हुए पाकिस्तान सबसे ज्यादा मुसलमान आबादी वाला देश हो जाएगा. वहीं, साल 2050 आते-आते भारत में मुस्लिम आबादी सबसे ज्यादा होगी.

ऐसे देश जहां तेजी से बढ़ रही मुस्लिम आबादी

  • नाइजीरिया: रिपोर्ट्स के अनुसार वर्तमान में नाइजीरिया पांचवी सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है. नाइजिरिया में 10 करोड़ लोग रहते हैं. साल 2050 तक नाइजीरिया में मुस्लिमों की संख्या 120% तक बढ़ने का अनुमान है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस देश में कुल संख्या 23 करोड़ पार कर जाएगी.
  • भारत: भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है जहां मुस्लिम सबसे ज्यादा हैं. प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार 2050 तक भारत में मुसलमानों की आबादी करीब 40% यानी 10 करोड़ बढ़कर 31 करोड़ पार कर जाएगी. उम्मीद है कि साल 2050 तक भारत की कुल आबादी का 18.4% हिस्सा मुस्लिमों का होगा. हालांकि, उस समय भी हिंदुओं की संख्या ज्यादा रहेगी.
  • पाकिस्तान: रिपोर्ट के अनुसार साल 2050 तक मुसलमानों की आबादी 36% तक बढ़ जाएगी. अगर प्यू रिसर्च सेंटर की बात करें तो वर्ष 2050 तक पाकिस्तान में मुसलमानों की संख्या 7.5 करोड़ आसपास बढ़ जाएगी. पाकिस्तान में 28 करोड़ के आसपास मुसलमान होंगे.
  • ईराक: साल 2050 तक इराक में मुस्लिमों की संख्या 94% तक बढ़ेगी. उम्मीद है कि वर्ष 2050 तक इराक में कुल मुसलमान 8 करोड़ से ज्यादा होंगे. ईराक में अभी भी 99% मुस्लिम हैं और बहुसंख्यक शिया मुसलमान हैं.
  • नाइजर: अफ्रीकी देश नाइजर में 2050 तक मुस्लिम आबादी 148 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है. वर्तमान में नाइजर में 2.1 करोड़ मुसलमान रहते हैं. उम्मीद है कि साल 2050 तक ये संख्या बढ़कर 5.4 करोड़ के आसपास हो जाएगी.

(नोट: यह लेख केवल मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लिखा गया है. इसकी प्रमाणिता की पुष्टी द प्रिंटलाइंस नहीं करता है.)

Latest News

टेलर स्विफ्ट के बाद अब Kamala Harris को मिला ओपरा विन्फ्रे का समर्थन

US Polls: अमेरिका में 05 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव को होने है. हॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने पसंदीदा...

More Articles Like This