Olympic 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में अलग अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल, जानिए लेटेस्ट अपडेट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Olympic 2024 Open Ceremony: ओलंपिक खेल दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता है. ओलंपिक खेलों में विश्व के सर्वश्रेष्ठ एथलीट अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. ओलंपिक खेल का आयोजन हर चार साल पर किया जाता है. इस बार ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में होगा. इस साल होने वाले इस इवेंट की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल नए अंदाज में नजर आने वाले हैं.

दरअसल, इस साल का सबसे बड़ा इवेंट ओलंपिक है. इसका आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा. ओलंपिक में इस बार भारत की नजर अधिक से अधिक मेडल जीतने पर है. सीन नदी पर पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह होगा. ओलंपिक के उद्धाटन समारोह में लगभग 10,500 खिलाड़ियों को नावों में बिठाकर सीन नदी पर छह किलोमीटर दूर तक परेड कराई जाएगी. इस दौरान दर्शक किनारे से बैठकर उन्हें देखेंगे. इस समारोह में भारतीय खिलाड़ियों का दल नए अंदाज में नजर आएगा.

इस अंदाज में नजर आएगी भारतीय टीम

दरअसल, इस बार ओलंपिक के उद्धघाटन समारोह में 8 साल बाद पारंपरिक भारतीय साड़ी भारतीय महिला एथलीटों के ड्रेस कोड रूप में वापसी कर रही है. TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में महिला एथलीट साड़ी पहनेंगी. साड़ी को एक मैचिंग ब्लाउज के साथ जोड़ा जाएगा. ये ब्लाउज केसरिया रंग का होगा. हालांकि, इस बार भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के प्रतीक चिन्ह वाला पारंपरिक नीला ब्लेजर ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक, IOA की तरफ से इस डिजाइन को मंजूरी भी दे दी गई है.

इस बार पुरुष पुरुष एथलीट्स पेरिस में पारंपरिक कुर्ता-पजामा पहनेंगे, जिसे आधिकारिक प्रतीक चिन्ह के साथ बंडी जैकेट के साथ जोड़ा जाएगा. ज्ञात हो कि स्टेडियम के बाहर होने वाला यह पहला ओलंपिक उद्धाटन समारोह होगा. इससे पहले ओलंपिक के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है.

इससे पहले 2016 ओलंपिक में भी पहनी थी साड़ी

आपको बता दें कि इससे पहले आखिरी बार 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय महिला एथलीट साड़ी में नजर आईं थीं. हालांकि, उस वक्त साड़ी के साथ नीला ब्लेजर भी ड्रेस कोड का हिस्सा था. जो इस बार नहीं होगा. वहीं, 2021 में टोक्यो खेलों में महिला एथलीट्स ने जैकेट के साथ पारंपरिक सुनहरे सलवार सूट पहने थे, जबकि पुरुषों ने उच्च कॉलर वाली स्वदेशी जैकेट पहनी थी.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This