मानो धधकते अंगारों के बीच जी रहे! दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, 50 के करीब पहुंचा पारा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Heat Wave Alert in Delhi: पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी के प्रकोप में है. राजधानी दिल्ली में तो मानों आसमान आग उगल रहा हो और जमीन तप रही हो. सूर्य की किरणें आग की लपटों से भी गर्म लग रही हैं. राजधानी दिल्ली इन दिनों हीट स्ट्रोक (Delhi Heat Stroke) का कहर झेल रहा है. राजधानी दिल्ली के कई क्षेत्रों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है. दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा छाया रह रहा है.

दिल्ली में गर्मी ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. ये तापमान मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री अधिक है. इस बात की जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी है. दिल्ली में गर्मी का आलम यह है कि यहां पर दोपहर के समय घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है. बाहर निकलने वाले लोग ठंडे पानी का सहारा ले रहे हैं. वहीं, जिनको किसी काम से बाहर जाना पड़ रहा है वह सिर को सूती कपड़े से ढक रहे हैं, जिससे धूप से थोड़ा बचा जा सके.

मौसम विभाग ने कहा राहत अभी नहीं

दिल्ली वालों को इस गर्मी से राहत उस समय मिलेगी, जब यहां पर बारिश होगी. हालांकि, दिल्ली को फिलहाल लू और सूरज की तपन से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग का कहना कि दिल्ली को अभी इन तपिश का सामना 31 मई तक करना होगा. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी. आज सुबह 8 बजे हवा में नमी का स्तर 43 प्रतिशत के आस पास था. वहीं, कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सिस रहा है.

मंगलवार को राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राजधानी दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों तक कमोवेश यही स्थिति देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने चेताया कि लू से सावधानी बरतें. गर्मी को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही करने से बचें.

पानी का सेवन करें लगातार

हीट वेव के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अधिक उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने की संभावना होती है. बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी बड़ी चिंता का विषय है. आइएमडी ने अपील की है कि गर्मी से बचने के लिए पानी का सेवन करते रहें और धूप दोपहर के समय बाहर जाने से बचें.

राजधानी दिल्ली का मंगेसपुर इलाका मंगलवार को सबसे गर्म रहा. यहां पर अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं. बात करें नजफगढ़ की तो यहां पर 49.8 डिग्री देखा गया था.  गर्मी की वजह से आम जन जीवन बेहाल है.

यह भी पढ़ें: पहला लोकसभा चुनाव हारते रहे हैं भोजपुरी सितारे, पुराने रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे पावर स्टार? समझिए समीकरण

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल ke दाम जारी, यहाँ चेक करें लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This