माया नगरी के लोग भी ले पाएंगे शाही लीची का स्वाद, रेलवे ने किया इंतजाम

बिहार के मुजफ्फरपुर की प्रसिद्ध शाही लीची की डिमांड माया नगरी मुंबई में बढ़ गई है. इसको देखते हुए लीची व्यापारियों को रेलवे ने स्पेशल पार्सल बोगी उपलब्ध कराई है. 

इसके अलावा लीची व्यापारियों के लिए 2 एसएलआर बोगी भी उपलब्ध कराई गई है. ताकि मुजफ्फरपुर की लीची अधिक मात्रा में मुंबई तक पहुंच सके. इससे किसानों को फायदा होगा.

दरअसल, मुजफ्फरपुर की शाही लीची देश ही नहीं विदेश में भी चर्चित है. इस लीची की लाली देख लोग खुद ही खींचे चले जाते हैं. इस फेमस है कि पीएम और राष्ट्रपति तक भी मुजफ्फरपुर की शाही लीची भेजी जाती है. 

इसके लिए मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन लीची का अच्छा बाग चुनता है. ये लीची प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को भेजी जाती है. इसकी प्रसिद्धि इतनी है कि मुजफ्फरपुर की लीची को GI टैग मिला हुआ है. 

इसलिए रेलवे ने लीची को मुंबई पहुंचाने के लिए लीची व्यापारियों को स्पेशल पार्सल बोगी दी है. इससे प्रतिदिन मुजफ्फरपुर की 25 से 30 पिकअप लीची ट्रेन की पार्सल बोगी में लोड कर रहे हैं. 

लीची की खेप वाली पार्सल बोगी मुंबई जाने वाली पवन एक्सप्रेस ट्रेन में जोड़ा गया है. प्रतिदिन लगभग 28 टन लीची भेजी जा रही है.

इस प्रक्रिया के दौरान स्टेशन मास्टर और आरपीएफ के जवान तैनात रहते हैं. ताकि लीची की आड़ में कोई आपत्तिजनक सामान मुंबई न भेजा जा सके. 

मामले में लीची व्यापारी ने बताया कि पवन एक्सप्रेस के पार्सल बोगी से करीब 28 टन लीची प्रतिदिन मुंबई भेजी जा रही है. इस सुविधा के लिए व्यापारियों ने रेलवे की सराहना की है.