अब यूट्यूब पर आप खेल सकेंगे गेम, जानिए क्या है YouTube Playables

यूट्यूब अपने 'प्लेएबल्स' फीचर को अब और बड़ा कर रहा है. अब ये ना सिर्फ मोबाइल ऐप पर बल्कि कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पिछले साल इसकी शुरुआती टेस्टिंग के बाद ये नया फीचर अब सभी के लिए आ गया है. 

प्लेएबल्स की मदद से आप सीधे यूट्यूब ऐप में ही छोटे-छोटे और इंटरटेनिंग गेम खेल सकते हैं. इससे यूट्यूब पर इंटरटेंमेंट के और भी ज्यादा ऑप्शन मिल जाते हैं.

'प्लेएबल्स' नाम का ये फीचर आपको सीधे यूट्यूब ऐप में ही छोटे-छोटे, फ्री गेम्स खेलने की सुविधा देता है. ये गेम्स इतने छोटे हैं कि इन्हें डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती. 

आप इन्हें अपने मोबाइल ऐप या कंप्यूटर पर यूट्यूब खोलकर ही खेल सकते हैं. Google के मुताबिक, ये नया फीचर यूट्यूब पर मनोरंजन का एक नया तरीका है और इससे यूट्यूब पर आपका अनुभव और भी मजेदार हो जाएगा.

अभी यूट्यूब पर 75 से भी ज्यादा छोटे-छोटे गेम्स 'प्लेएबल्स' फीचर में मिल रहे हैं. हर तरह के शौक रखने वालों के लिए कुछ न कुछ है. कुछ फेमस गेम्स हैं 'एंग्री बर्ड्स शोडाउन', 'कट द रोप', और 'ट्रिविया क्रैक'. 

आप एक्शन, स्पोर्ट्स, ब्रेन & पजल, आर्केड, रोल-प्लेइंग & स्ट्रैटेजी, बोर्ड & कार्ड, ट्रिविया & वर्ड और सिमुलेशन जैसे कैटेगरी में से अपने पसंद का गेम चुन सकते हैं.

यूट्यूब पर गेम खेलने के लिए, आपको होमपेज पर एक अलग सेक्शन मिलेगा जहां गेम्स की लिस्ट है. आप इन्हें 'Explore' मेन्यू में Podcasts के नीचे मिलने वाले नए 'Playables' पेज से भी देख सकते हैं. 

इस पेज पर जाकर आप कई तरह के गेम्स देख और चुन सकते हैं. किसी भी गेम के इमेज पर क्लिक करने पर वो तुरंत खेलने के लिए खुल जाएगा.