Kiev: रूस ने फिर यूक्रेन में दागी क्रूज मिसाइलें, सात घायल

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

कीवः गुरुवार को रूसी सेना ने सैकड़ों क्रूज मिसाइलों, बैलेस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से यूक्रेन पर बड़ा हमला किया. इससे यूक्रेन में कई स्थानों पर नुकसान होने की सूचना है. इस बीच यूक्रेन के सेना प्रमुख ने कहा है कि रूसी सेना खार्कीव के नजदीक सैनिकों की संख्या बढ़ा रही है और शहर पर हमले की योजना बना रही है. ताजा हमले में खार्कीव में सात लोगों के घायल होने की सूचना मिली है.

रूसी हमले से हुए नुकसान के बारे में यूक्रेन ने विस्तृत जानकारी नहीं दी है, लेकिन यह बताया है कि रूसी सेना के छोड़े सभी 32 शाहेद ड्रोन एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिए थे. इस बीच यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उसने काला सागर में रूसी नौसेना की दो गश्ती नौकाओं को ड्रोन हमलों में नष्ट कर दिया है. यूक्रेन को युद्ध में सहायता दे रहे अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य संगठन नाटो ने कहा है कि युद्ध जारी रहने की स्थिति में यूक्रेन के लिए प्रतिवर्ष 44 अरब डालर की सैन्य मदद जरूरी होगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में यूक्रेन को खार्किव की रक्षा के सीमित उद्देश्य के मद्देनजर रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए इजाजत दे दी है. इस बात की जानकारी अमेरिकी अधिकारियों ने दी.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भी बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, अगर पश्चिमी देश यूक्रेन को अपने हथियारों के इस्तेमाल की इजाजत देता है तो भविष्य में उनके साथ बहुत बुरा होगा. पुतिन ने की ये चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के हथियारों की इजाजत देने के बाद आई है.

इसके साथ ही जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि रूस जिस जगह से यूक्रेन पर हमला कर रहा है, उन ठिकानों को नष्ट करने के लिए यूरोपीय देशों को यूक्रेन की मदद करनी चाहिए. इसके बाद से पुतिन का गुस्सा भड़क गया है.

Latest News

टेरर फंडिंग पर NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू कश्मीेर-महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों के 22 ठिकानों पर रेड

NIA Raid in Jammu Kashmir & Maharashtra: नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA) ने आतंकी फंडिंग को लेकर बड़ा एक्‍शन लिया है....

More Articles Like This