पाकिस्तान की बड़ी उपलब्धि, चीन की मदद से लॉन्च किया बहुउद्देशीय संचार उपग्रह  

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: चीन हमेशा से ही पाकिस्‍तान की मदद के लिए खड़ा रहता है. हालांकि सब जानते हैं इसमें चीन की रणनीति है. अब चीन ने पाकिस्‍तान की अंतरिक्ष यात्रा में मदद की है. पाकिस्‍तान ने चीन की मदद से तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए एक बहुउद्देश्‍यीय संचार उपग्रह लॉन्‍च किया है. इसके साथ ही पाक एक महीने के भीतर दो उपग्रह लॉन्‍च किया है. गुरुवार को लॉन्‍च किए गए इस सैलेटाइट को पाकसेट एमएम 1 (PAKSAT MM1) नाम दिया गया है. सैटेलाइट को चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र लॉन्च किया गया है.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार,  सैटेलाइट योजना के तहत कक्षा में स्थापित किया गया. सरकारी प्रसारक पाकिस्तान टेलीविजन ने एक बयान में कहा कि यह उपग्रह पूरे पाकिस्तान में सर्वोत्तम इंटरनेट सुविधाएं देगा तथा टेलीविजन प्रसारण, मोबाइल फोन और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बेहतर करेगा. अंग्रेजी अखबार ‘डॉन’ की खबर के मुताबिक, यह उपग्रह अगस्त से सेवा देने लगेगा.

पीएम शहबाज शरीफ ने दी बधाई

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस उपलब्धि पर बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह उपग्रह पूरे देश में सबसे तेज इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने में सहायक होगा. कहा कि संचार उपग्रह न केवल पाकिस्तानी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाएगा, बल्कि आर्थिक गतिविधियों, ई-कॉमर्स और ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान और चीन के बीच मजबूत सहयोग और साझेदारी का प्रमाण है.

ये भी पढ़ें :- China Taiwan conflict: ताइवान के यूनिफिकेशन को लेकर अड़ा चीन, दे डाली युद्ध की चेतावनी

 

Latest News

“अगला कौन है…, जब मंच पर पीएम मोदी का नाम भूले बाइडेन; VIDEO

Joe Biden forgets PM Modi Name: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बड़ी परेशानी से गुजर रहे हैं. वह...

More Articles Like This