केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, बढ़ाई गई ग्रेच्युटी लिमिट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

7th Pay Commission; Gratuity: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्‍यूज है. केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद अब ग्रेच्युटी की रकम में बड़ी बढ़ोतरी कर दिया है. जो सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा है. बता दें कि केंद्र सरकार ने  रिटायर होने वाले कर्मचारी की ग्रेच्युटी 25 प्रतिशत बढ़ा दी गई है. 30 मई, 2024 के कार्यालय सर्कुलर (OM) के मुताबिक, सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 25 प्रतिशत बढ़कर 20 लाख रुपये से 25 लाख कर दी गई है. यह 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी.

श्रम मंत्रालय द्वारा दिया गया आदेश

श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के 30 अप्रैल, 2024 के कार्यालय आदेश के मुताबिक, “पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिनांक 04.08.2016 के कार्यालय ज्ञापन संख्या 38/3712016-पी एंड पीडब्लू (ए) (1) के पैरा 6.2 के अनुसार, जब भी महंगाई भत्ता मूल वेतन का 50 प्रतिशत बढ़ता है, तो सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 25 प्रतिशत बढ़ जाएगी. इसके अनुसार, सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा 25 प्रतिशत बढ़ाकर 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये की बढ़ोत्‍तरी की गई है.

जानें क्‍या है ग्रेच्युटी

ग्रेच्युटी एक लाभ योजना है जो नियोक्ता द्वारा कर्मचारी को लगातार पांच वर्ष या उससे अधिक समय तक सेवा देने के लिए प्रदान की जाती है. ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम, 1972 के मुताबिक, अगर कोई कर्मचारी किसी संगठन में कम से कम पांच साल तक लगातार सेवा दिया है, तो उसे ग्रेच्युटी मिल सकती है.

DA में की गई थी 4 प्रतिशत की वृद्धि 

मालूम हो कि सरकार ने मार्च 2024 में महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) 4 प्रतिशत बढ़ाया था. यह लाखों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ा तोहफा था. डीए बढ़कर 50 प्रतिशत होने से केंद्र सरकार के कर्मचारी के वेतन के विभिन्न घटकों में भी बढ़ोत्‍तरी हुई है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी से लेकर पावर स्टार तक, आखिरी चरण में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर; जानिए

 

Latest News

देश के कई हवाई अड्डों पर सेवाओं में बाधा, एएएचएल को जारी करना पड़ा बयान

Adani Group News: देशभर में एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस करने आ रही दिक्कतों को लेकर अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड...

More Articles Like This