Stock Market: शेयर बाजार की धमाकेदार ओपनिंग, जानें कितने अंक उछले सेंसेक्स-निफ्टी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की धमाकेदार शुरुआत हुई है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के परिणाम से पहले एग्जिट पोल एनडीए की सरकार बनने के अनुमान से बाजार घूम उठा है. सोमवार को बाजार खुलते ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स (BSE sensex) 2595 अंक उछाल के साथ खुला. सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर सेंसेक्स 2594.53 अंक की जोरदार बढ़त के साथ कारोबार करते दिखा था. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) भी 788.85 अंकों की जोरदार  तेजी के साथ 23319.55 के  स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. व्यापक सूचकांक पॉजिटिव दायरे में खुले है. बैंक निफ्टी सूचकांक 1905.90 अंक यानी 3.89 प्रतिशत की बढ़त के साथ  50,889.85 के लेवल पर खुला.

इन स्टॉक्स में दर्ज की गई हलचल

निफ्टी 50 इंडेक्स पर अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अडानी एंटरप्राइजेज, श्रीराम फाइनेंस, पावर ग्रिड कॉर्ड और एनटीपीसी सबसे ज्यादा मुनाफे में कारोबार करते दिखे. वहीं आयशर मोटर्स निफ्टी 50 इंडेक्स पर एकमात्र पिछड़ा हुआ स्‍टॉक रहा. बता दें कि 1 जून को अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 2024 के लोकसभा चुनाव में 543 में से 350 से अधिक सीटें जीत सकता है. निवेशकों ने अलग-अलग सेक्टर में जमकर खरीदारी की और मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक भी लगभग 4 फीसदी की बढ़त के साथ नए रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए.

कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़ा

इस बीच, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्‍टेड सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 11.1 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 423.21 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया. कल यानी 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने हैं. इससे पहले शेयर बाजार में इन्‍वेस्‍टर्स का भरोसा काफी मजबूत दिख रहा है. बता दें कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 31 मई को 1,613.24 करोड़ रुपये मूल्य के भारतीय इक्विटी खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने महीने के आखिरी दिन 2,114.17 करोड़ रुपये मूल्य के इक्विटी की खरीदारी की थी. निवेशकों को उम्मीद है कि मोदी आर्थिक वृद्धि को जारी रखने के लिए बुनियादी ढांचे और विनिर्माण पर खर्च करेंगे.

ये भी पढ़ें :- Inflation: चुनाव खत्म होते ही मंहगाई की मार, टोल टैक्स और दूध के दाम से लोगों को लगा बड़ा झटका

 

Latest News

देश के कई हवाई अड्डों पर सेवाओं में बाधा, एएएचएल को जारी करना पड़ा बयान

Adani Group News: देशभर में एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस करने आ रही दिक्कतों को लेकर अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड...

More Articles Like This