Bengaluru Rain: सूखे से त्रस्त इस शहर पर इंद्रदेव हुए मेहरबान, टूट गया सैकड़ों साल पुराना रिकॉर्ड

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Heavy Rain in Bengaluru: देश के आईटी कैपिटल बेंगलुरू में भीषण गर्मी के बीच इंद्रदेव मेहरबान नजर आए हैं. रविवार को बेंगलुरू में इतनी बारिश हुई कि शहर का पूरा इलाका जलमग्न हो गया. वहीं, इस बारिश ने पिछले करीब 133 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. महानगर में तेज हवा के साथ देर रात तक तेज बारिश होती रही. इस बारिश को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 133 सालों में दो जून, जून महीने का सबसे अधिक बारिश वाला दिन रहा. जानकारी के अनुसार रविवार रात तक महानगर में 111 एमएम बारिश हो चुकी थी.

सूखे से त्रस्त है कर्नाटक

जानकारी के अनुसार दक्षिणी मानसून के कर्नाटक तट पर पहुंचने की वजह से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई. पिछले कई महीने से कर्नाटक पानी के संकट से जूझ रहा था. कर्नाटक के कई इलाकों में सूखे की स्थिति है. इस बीच बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले 16 जून 1891 को 101.6 एमएम बारिश हुई थी.

बेंगलुरू में हुई बारिश से अनुमान लगाया जा सकता है कि पूरे जून महीने में बेंगलुरू में जितनी बारिश होती है उतनी बारिश एक दिन में हो गई. मौसम विभाग के अनुसार बेंगलुरू में जून के महीने में औसत जितनी बारिश होती है, उतनी केवल 02 जून को ही हो गई. जून महीने में बेंगलुरू में औसतन 110.3 एमएम बारिश होती है. हालांकि, केवल एक दिन में ही शहर में 120 एमएम बारिश हो चुकी है.

पूरे शहर में बारिश

अगर कर्नाटक स्टेट नेचुरल डिजास्टर मोनिटरिंग सेंटर से मिले डाटा पर नजर डालें तो 02 जून को हुई बारिश बेंगलुरू के कोने- कोने में हुई है. सबसे ज्यादा बारिश हंपी नगर में दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी शहर में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि बारिश के दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तेज बारिश होगी. मौसम विभाग ने लोगों से घर से बाहर ना निकलने की गुजारिश की है.

शहर में भारी ट्रैफिक

रविवार से हो रही बारिश के कारण शहर में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. बारिश और हवा के कारण शहर में 100 से अधिक पेड़ गिर गए हैं. सड़कों पर 500 से अधिक पेड़ों की टहनियों को काटा गया है. शहर के कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति भी ठप है. वहीं, कुछ मुख्य मार्गों पर जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: Pulwama Encounter: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एनकाउंटर, आतंकियों ने चलाई सेना पर गोली

Latest News

पद्माश्री अशोक भगत ने पंखराज साहेब बाबा स्व. कार्तिक उरांव साइकिल रेस का किया उद्घाटन

गांधी जयंती के अवसर पर विकास भारती बिशुनपुर द्वारा आयोजित पंखराज साहेब बाबा स्व. कार्तिक उरांव साइकिल रेस का...

More Articles Like This