Lok Sabha Election Result: NDA को इन राज्यों में लगा बड़ा झटका, जानिए कौन कहां आगे?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav Result: लोकसभा की सभी 543 सीटों पर मतगणना जारी है और रुझानों में एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. हालांकि, इंडिया गठबंधन भी कड़ी टक्कर दे रहा है. इस बार के चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश, बंगाल, पंजाब, और महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है.

रुझानों में एनडीए इतनी सीटों पर आगे

दरअसल, 400 पार’ का नारा देकर चुनावों में उतरी NDA को 300 का आंकड़ा छूने में भी मशक्कत करनी पड़ रही है. वहीं, I.N.D.I.A. गठबंधन अपने पिछले प्रदर्शन में गजब का सुधार करते हुए 230 सीटों के आसपास बना हुआ है. ताजा रुझानों में एनडीए को 296, इंडिया को 228 और अन्य को 19 सीटों पर आगे है.

बताते चले कि रुझानों को देखते हुए कांग्रेस के नेतृत्व वाला INDI अलायंस 10 साल बाद केंद्र की सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रहा है. क्योंकि इस बार इडी गठबंधन का प्रदर्शन काफी अच्छा दिख रहा है. हालांकि, अभी भी रुझानों में एनडीए बहुमत के आकड़ों को पार करता नजर आ रहा है.

उम्मीद नहीं थी कि ऐसा परिणाम आएगा

मुम्बई में शरद पवार ने कहा-‘मुझे कभी उम्मीद नहीं थी कि ऐसा परिणाम आएगा. मैंने अब तक सिर्फ कांग्रेस के लोगों से बात की है. कल की बैठक के लिए मैं दिल्ली जाऊंगा. बीजेपी को जो सीटें मिली हैं, वहां का मार्जिन कम हुआ है.

अमेठी से काफी पीछे चल रही हैं स्मृति ईरानी

उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी पीछे चल रही हैं. कांग्रेस उम्मीदवार केएल शर्मा 1,04,809 वोटों से आगे चल रहे हैं.

जानिए कौन कहां आगे?

  • एनडीए को उत्तर प्रदेश में बड़ा झटका लगता दिख रहा है, यहां 80 सीटों में एनडीए 37 सीटों पर आगे चल रही हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 42 सीटों पर बढ़त मिली है. सबसे खास बात ये है कि समाजवादी पार्टी की सीटों में भी खासी बढ़ोतरी हुई है. इंडिया गठबंधन की 42 सीटों में से 35 सीटों पर अकेले समाजवादी पार्टी आगे है.
  • एनडीए का जादू एक बार फिर छत्तीसगढ़ पर चलता दिख रहा है. यहां की 11 सीटों में से 10 पर एनडीए आगे है, जबकि इंडिया गठबंधन को एक सीट पर ही बढ़त दिख रही है.
  • मध्य प्रदेश में इंडिया गठबंधन का सूपड़ा साफ होता नजर आ है. यहां की सभी 29 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. छिंदवाड़ा से नकुलनाथ भी बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं.
  • एनडीए को महाराष्ट्र में भी खासा नुकसान होता दिख रहा है. यहां की 48 सीटों में से इंडिया गठबंधन 27 सीटों पर आगे चल रहा है. एनडीए के खाते में 20 सीटें ही जाती नजर आ रही हैं.
  • राजस्थान में भी एनडीए को बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है. यहां की 25 सीटों में से एनडीए 14 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पिछली बार यह सभी सीटें एनडीए को मिली थीं. इंडिया गठबंधन 11 सीटों पर आगे चल रहा है.
  • पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी सबसे आगे है जो 31 सीटों पर बढ़त बनाए है. 10 सीटों पर एनडीए आगे है, जबकि 1 सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जाती नजर आ रही है.
Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This