दिल्ली में आज NDA और ‘इंडिया’ गठबंधन दोनों की बैठक, एक ही फ्लाइट से दिल्ली आ रहे हैं तेजस्वी और नीतीश

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav Results: भारत निर्वाचन आयोग ने कल यानी मंगलवार को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नतीजे जारी किए. 543 लोकसभा सीटों में भारतीय जनता पार्टी ने 240 और कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत की. लेकिन एनडीए (NDA) 292 सीटों पर जीत हासिल कर बहुतम के आकड़े को पार में कामयाब हो गई. जबकि, इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की है. चुनावी परिणाम आने के बाद से एक बार फिर भारत की सियासत में बड़ी हलचल देखने को मिल रही है. आज एनडीए और ईडी गठबंधन दोनों की पार्टियों के दिग्गज नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं.

कौन बनेगा किंग मेकर?

दरअसल, लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 240 सीटें मिली है. हालांकि, एनडीए को मिलाकर ये आकड़ा 292 हो जा रहा है. जो बहुमत के आकड़े को पूरी तरह पार कर रहा है. लेकिन एनडीए के सहयोगी दल के नेता नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू इस बार किंग मेकर की भूमिका निभाने वाले हैं. क्योंकि, बीजेपी को सरकार बनाने के लिए NDA में सहयोगी दलों के समर्थन की जरूरत है. अगर ये दल एनडीए को छोड़कर इडी गठबंधन का साथ देते हैं तो बीजेपी को सरकार बनाना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी के शीर्ष नेता आज दिल्ली में बड़ी बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में भाग लेने अलग-अलग राज्यों के नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं.

दिल्ली जा रहे नीतीश तेजस्वी और मांझी

आज दिल्ली में NDA और विपक्षी इंडिया गठबंधन दोनों की पार्टियों की बैैठक होने वाली है. एनडीए गठबंधन के बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार NDA की बैठक में शामिल होने के लिए 11 बजे दिल्ली जायेंगे. वहीं, HAM के नेता जीतनराम मांझी 12 बजे गया से दिल्ली जायेंगे. खास बात यह है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और RJD नेता तेजस्वी यादव एक ही फ्लाइट से दिल्ली आ रहे हैं. दोनों की फ्लाइट 10.40 पर बिहार से रवाना होगी.

इंडिया गठबंधन की बैठक

वहीं, आज देर शाम दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक भी होनी है. इंडिया गठबंधन की यह बैठक शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के घर पर होगी. इस बैठक को लेकर शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान भी आया है उन्होंने कहा आज  इंडिया गठबंधन की बैठक में तय होगा प्रधानमंत्री उम्मीदवार का नाम. इस बैठक में सपा प्रमुख अखिलेश यादव समते इडी गठबंधन के तमाम सहयोगी दल के शीर्ष नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं. I.N.D.I.A. की बैठक में शामिल होने के लिए NCP (SP) के मुखिया शरद पवार दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. पवार के साथ में उनकी बेटी सुप्रिया भी हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This