शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, जानें कितना चढ़ा सेंसेक्स-निफ्टी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के गठन के कदमताल के साथ भारतीय शेयर बाजार भी अपनी चाल बढ़ा दी है. हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार की शानदार शुरुआत हुई. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स (BSE Sensex) आज सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर 480.67 अंकों की मजबूती के साथ 74862.91 के लेवल पर कारोबार करता दिखा. इसी तरह नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) भी 142.85 अंकों की बढ़त लेकर 22763.20 के स्‍तर पर कारोबार होते दिखा.

व्यापक सूचकांक हरे निशान में

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में व्यापक सूचकांक हरे निशान में खुले. बैंक निफ्टी सूचकांक 14 अंक या 0.03 प्रतिशत की बढ़त लेकर 49,068.60 पर ओपेन हुआ. एनटीपीसी, एसबीआई, ओएनजीसी, पावर ग्रिड और कोल इंडिया निफ्टी 50 के शेयरों में सबसे ज्यादा फायदे में रहे. जबकि ब्रिटानिया, हीरो मोटोकॉर्प, हिंदुस्तान यूनिलीवर, हिंडाल्को और नेस्ले इंडिया को निफ्टी 50 में आज सबसे ज्यादा नुकसान हुआ.

वैश्विक बाजार का हाल

आज सोने में मजबूती आई क्योंकि डॉलर और ट्रेजरी यील्ड में गिरावट दर्ज की गई. मनी कंट्रोल के अनुसार, इस बात की संभावना बढ़ गई है कि सितंबर की शुरुआत में अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती शुरू हो सकती है, जबकि निवेशक अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल डेटा का इंतजार कर रहे थे. पिछले सेशन में 1 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद, 0258 जीएमटी तक हाजिर सोना 0.8 प्रतिशत बढ़कर 2,373.31 डॉलर प्रति औंस हो गया.

अमेरिकी सोने का वायदा 0.7 प्रतिशत बढ़कर 2,392.80 डॉलर प्रति औंस हो गया. इससे पहले विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 5 जून को 5,656.26 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा 4,555.08 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे गए. बता दें कि बीते 4 जून को आम चुनाव के परिणामों में भाजपा के पूर्ण बहुमन न मिलने के काराण 6100 अंक तक लुढ़क गया था.

ये भी पढ़ें :- International News: PM मोदी को फिर सत्ता में आता देख घबराया चीन, भारत – अमेरिका के संबंधों को लेकर उगला जहर

 

Latest News

भारत में जल्द लागू होगा नया टोल कलेक्शन सिस्टम, चोरी करने पर भरना होगा भारी जुर्माना

Satellite Based Toll Tax System: भारत सरकार टोल प्लाजा पर होने वाली टोल चोरी को रोकने के लिए एक...

More Articles Like This