पूरा होने वाला है भारत-नेपाल हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, पीएम प्रचंड ने विजिट की साइट; अधिकारियों ने कही ये बात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Nepal News: नेपाल के संखुवासभा जिले में 900 मेगावाट अरुण-3 जलविद्युत परियोजना (हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट) की 11.8 किलोमीटर लंबी हेड रेस टनल का लगभग काम पूरा किया जा चुका है. इस काम के करीब पूरा होने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने इस इकाई का दौरा किया है.

इस निर्माण का काम पावर डेवलपमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है. यह कंपनी एसजेवीएन की मालिकाना हक वाली है. कंपनी और नेपाल सरकार के बीच एक खास सहयोग है. इस निर्माण का उद्देश्य है कि अरुण नदी बेसिन में सतत जलविद्युत उत्पादन से क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाना है. इस सुरंग निर्माण कार्य के शुभारंभ समारोह में नेपाल के अधिकारी मौजूद थे.

नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने ने इस साइट पर विजिट के दौरान कहा कि यह सफलता हमें स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा उपलब्ध कराने और क्षेत्र के सतत विकास में योगदान देने के लक्ष्य के करीब ले आई है. पीएम ने चल रही कोशिशों की सराहना की और अरुण-3 जल विद्युत परियोजना को समय पर पूरा करने में नेपाल सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया.

इसी के साथ नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने इस कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और पीएम पुष्प कमल दहल ने पिछले साल नेपाल से बिजली के आयात के लिए लॉन्ग टर्म बिजली व्यापार समझौते पर सहमति जताई थी. ओरिएंटेड 900 मेगावाट अरुण 3 जलविद्युत परियोजना का पूरा होना इसके लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी.

इस कार्यक्रम को दौरान एसजेवीएन के प्रमुख सुशील शर्मा ने कहा कि हेड रेस टनल का सफलतापूर्वक निर्माण 900 मेगावाट अरुण-3 जल विद्युत परियोजना के निर्माण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. इसी के साथ कंपनी के सीएमडी ने पीएम प्रचंड को परियोजना की प्रगति और इससे संबंधित 217 किलोमीटर लंबी ट्रांसमिशन लाइन के बारे में जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: International News: PM मोदी को फिर सत्ता में आता देख घबराया चीन, भारत – अमेरिका के संबंधों को लेकर उगला जहर

Latest News

टेलर स्विफ्ट के बाद अब Kamala Harris को मिला ओपरा विन्फ्रे का समर्थन

US Polls: अमेरिका में 05 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव को होने है. हॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने पसंदीदा...

More Articles Like This