NDA Alliance: TDP और JDU ने बढ़ाई BJP की धुकधुकी! सरकार बनने से पहले की ये डिमांड?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NDA Alliance: लोकसभा चुनाव परिणाम में एनडीए को पूर्ण बहुमत तो मिल गई है, सरकार भी बननी तय है. लेकिन इससे पहले केंद्र की राजनीतिक में बड़ा हलचल देखने को मिल रहा है. दरअसल, एनडीए के सहयोगी दल ने तो यह साफ कर दिया है कि वे नरेंद्र मोदी के साथ हैं. लेकिन इस बीच सहयोगी दल के नेता नीतीश कुमार और चंद्र बाबू नायडू ने भारतीय जनता पार्टी की चिंदा बढ़ा दी है.

बता दें कि कल शाम को हुई एनडीए की बैठक में प्रधानमंत्री के लिए नरेंद्र मोदी को चुन लिया गया है. इस पर एनडीए के सभी सहयोगी दलों ने अपना समर्थन दिया है. इस बार एनडीए के सहयोगी दलों में जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू किंग मेकर की भूमिका में हैं. ऐसे में ये इस समय जो भी डिमांड करेंगे, उसे पूरा करना बीजेपी के लिए मजबूरी
है. क्योंकि एनडीए तभी सरकार बना पाएगी, जब इन दोनों ही सहयोगी दलों का समर्थन मिलेगा.

दोनों पार्टियां कर रहीं ये डिमांड

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, जेडीयू और टीडीपी दोनों ही पार्टी के नेताओं ने अपनी-अपनी मांग भी रखनी शुरू कर दी है. जेडीयू ने कहा कि अग्निवीर योजना को लेकर फिर से सोचने की जरूरत है. समान नागरिक संहिता (UCC) पर सभी राज्यों से बातचीत की जानी चाहिए. वहीं, तेलगु देशम पार्टी (TDP) केंद्र में कई अहम मंत्रालय चाहता है. आइए जानते हैं किसने क्या मांग की है.

जानिए जेडीयू ने क्या?

जनता दल युनाइटेड के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ”अग्निवीर योजना को लेकर बहुत विरोध हुआ था. चुनाव में भी इसका असर देखने को मिला है. ऐसे में इस पर दोबारा विचार करने की जरूरत है. अग्निवीर योजना को लेकर नए तरीके से सोचने की आवश्यकता है.” उन्होंने आगे कहा कि यूसीसी पर हमारा रुख पहले वाला ही है. यूसीसी को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने विधि आयोग के अध्यक्ष को चिट्ठी लिखते हुए कहा था कि जेडीयू इसके खिलाफ नहीं है, लेकिन सभी पक्षों से बात होनी चाहिए.

नीतीश कुमार कर सकते हैं इन पदों के लिए दावेदारी

जेडीयू ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग खुलकर रख दी है. माना जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार मोदी कैबिनेट में रक्षा, रेलवे, कृषि, ग्रामीण विकास और परिवहन मंत्रालय मांग सकते हैं.

टीडीपी ने क्या मांग की है? 

द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टीडीपी (TDP) केंद्र में लोकसभा स्पीकर का पद और 6 महत्वपूर्ण मंत्रालय चाहता है. माना जा रहा है कि टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ये भी मांग रख सकते हैं कि मज़बूत पोर्टफोलियो वाले मंत्रालय उनकी पार्टी को दिए जाएं. नायडू लोकसभा स्पीकर का पद, हेल्थ, IT और एजुकेशन  मिनिस्ट्री मांग सकते हैं.

गौरतलब है कि केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरुरत है. बीजेपी के पास 240 सीटें जीती हैं. वहीं, एनडीए के सहयोगी दल टीडीपी के पास 16, जेडीय के पास 12, शिंदे शिवसेना के पास 7 और लोजपा के पास 5 लोकसभा सीटें जीती हैं. ऐसे में ये सहयोगी दल सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This