मंगल मिशन के लिए बने Starship रॉकेट का टेस्ट सफल, एलन मस्क ने बताया बड़ी उपलब्धि

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Starship: चांद-मंगल मिशन के लिए बने कंपनी SpaceX का दुनिया के सबसे ताकतवर व्हीकल स्टारशिप का चौथा टेस्ट सफल रहा. इसे गुरुवार को टेक्‍सास के बोका चिका से लॉन्‍च किया गया. इसमें स्‍टारशिप को अंतरिक्ष में ले जाने के बाद वापस पृथ्वी पर लाया गया और हिंद महासागर में सफल लैंडिंग कराई गई. स्‍पेसएक्‍स के मालिक एलन मस्‍क इस टेस्‍ट को बड़ी उपलब्धि बताया.

100 लोगों को मंगल पर ले जाने में सक्षम

स्‍टारशिप की सफल परीक्षण को लेकर स्‍पेसएक्‍स ने सोशल मीडिया मंच एक्‍स पर लिखा, ‘पानी में लैंडिंग सफल रही. स्‍टारशिप के रोमांचक चौथे उड़ान टेस्‍ट के लिए पूरी स्‍पेसएक्‍स टीम को बधाई’. पूरी तरह से रीयूजेबल स्टारशिप सिस्टम भविष्य में सौं लोगों को एक साथ मंगल ग्रह पर ले जा सकेगा. इस टेस्‍ट का उद्देश्‍य स्टारशिप पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश के दौरान सर्वाइव कर पाता है या नहीं, जानना था. यात्रा लगभग एक घंटे पांच मिनट तक चली और अपने चौथे परीक्षण मिशन के दौरान रॉकेट हिंद महासागर में गिर गया.

कई प्रयत्‍न के बाद मिलती सफलता

बता दें कि इससे पहले के तीन प्रयास विफल रहे. टेक्सास के बोका चिका से लगभग 400 फीट के रॉकेट को लॉन्च किए गया इसे अंतरिक्ष में ले जाने के बाद अंत में हिंद महासागर में कामयाब लैंडिंग कराई गई. हालाकि समुद्र में गिरते समय कुछ भाग अलग हो गए. स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपनी इस सफलता को उड़ान की उपलब्धि के रूप में मनाया. पिछले साल नवंबर में इसके कठिन प्रोजेक्शन के 7 महीने बाद इसी तरह से एक कठिन क्रैश लैंडिंग हुई, फिर इसके बाद एक Starship रॉकेट नष्ट हो गया. इतना ही नहीं 3 महीने पहले मार्च में भी एक बार फिर स्‍टारशिप को लॉ़न्च किया गया, ये प्रयास भी असफल रहा.

स्‍पेसएक्‍स की बड़ी उपलब्धि

मंगल ग्रह पर बस्‍ती बसाने का सफल देख रहे एलन मस्‍क के लिए यह मिशन बेहद खास था. यह स्‍टारशिप पूरी तरह से रियूजेबल है. इसे एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स ने बनाया है. एलन मस्क ने बीते गुरुवार की इस उड़ान को एक बड़ी उपलब्धि बताया. एलन मस्क ने अपनी एक्स पोस्ट में कहा कि कई टाइलों के नुकसान और एक डैमेज्ड फ्लैप के बावजूद स्टारशिप ने समुद्र में ‘सॉफ्ट लैंडिंग की, पूरी राह तय कर ली! इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए स्पेसएक्स टीम को बधाई.’ स्‍टारशिप का यह चौथ टेस्‍ट था और इसकी अवधि 1 घंटा 5 मिनट, 48 सेंकेंड की थी.

ये भी पढ़ें :- कंगना को थप्पड़ मारने वाली महिला के समर्थन में उतरा ये आतंकी, लाखों के इनाम का किया ऐलान

 

Latest News

Horoscope: निवेश के लिए दिन है शुभ, मन में आएंगे सकारात्मक विचार; जानिए सभी 12 राशियों का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की मदद...

More Articles Like This