Air India ने पेश किया ‘फेयर लॉक’ ऑप्शन, अचानक किराया बढ़ने पर भी नहीं होगी परेशानी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Air India: टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने अपने यात्रियों के लिए एक नई सर्विस ‘फेयर लॉक’ की शुरुआत की है. इससे पैसेंजर्स को अपना ट्रैवल प्‍लान बनाने में ज्‍यादा असानी होगी. फेयर लॉक से अब किराए में अचानक होने वाले परिवर्तन से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. यह फेयर लॉक सर्विस ग्राहकों को 48 घंटों के लिए चुने गए किराए को लॉक करने या रिजर्व करने में सक्षम बनाता है. इस सुविधा से यात्री अपनी पसंद की फ्लाइट का किराया कम शुल्‍क में दो दिनों के लिए लॉक कर सकते हैं. जिससे वह आराम से अपने ट्रैवल कार्यक्रम तय कर सकते हैं.

कितने दिन पहले की फ्लाइट ऑप्शन के लिए है फेयर लॉक?

दरअसल, एयर इंडिया ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर टिकट बुकिंग प्रोसेस में एक नया फीचर ‘किराया लॉक’ एड किया है. खबर के मुताबिक, एयर इंडिया ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि इससे यात्रियों को किराए में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव और अपनी पसंदीदा फ्लाइट ऑप्शन की उपलब्धता के बारे में चिंता किए बिना अपना ट्रैवल प्‍लान बनाने में मदद मिलती है. यह सर्विस फ्लाइट की तारीख से कम से कम 10 दिन पहले वाली फ्लाइट्स के लिए ही उपलब्ध है.

इस तरह ले सकेंगे फायदा  

जो यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उन्हें अपनी पसंदीदा फ्लाइट को चुनना होगा और बुकिंग फ्लो में फेयर लॉक ऑप्‍शन चुनना होगा. फिर इसके बाद एक नॉन-रिफंडेबल शुल्क देना होगा. इसके बाद अपनी बुकिंग की पुष्टि करने के लिए वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर ‘Manage bookings’ विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कितना लगेगा शुल्क

इस सर्विस का फायदा लेने के लिए आपको कुछ भूगतान करना होगा. इस ऑप्शन के तहत डोमेस्टिक से लेकर इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक का चार्ज तय किया गया है.  यह फेयर लॉक शुल्क अलग-अलग रूट के हिसाब से रखा जाता है और प्रति यात्री प्रति टिकट पर लागू होता है. हालांकि यह शुल्क वापस नहीं किया जाएगा. इस लॉक किए गए किराए में कोई एडिशनल सर्विस नहीं हैं. फेयर लॉक एयर इंडिया की बढ़ती हुई सेवाओं में एक नया इजाफा है, जिसका उद्देश्‍य यात्रियों को बेहतर यात्रा का अनुभव प्रदान करना है.

ये भी पढ़ें :- LifeStyle News: किन फलों को बिना छीले खाएं और किसे छीलकर, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

 

 

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This