China Border: दुनिया का इकलौता देश, जिसकी 14 देशों से मिलती हैं सीमाएं

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Border: इस दुनिया में हर देश की सीमा किसी न किसी अन्‍य देश से जरूर जुड़ी होती है. भारत की सीमा भी 7 देशों से जुड़ी हुई है. हालांकि कुछ देश ऐसे भी हैं जो चारो तरफ पानी से घिरे हुए हैं. वे किसी अन्‍य देश से जमीनी सीमाएं नहीं रख हैं, जैसे न्‍यूजीलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, सायप्रस देश आदि. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका बॉर्डर 14 देशों से जुड़ा है. यह देश दुनिया का एकमात्र देश है जिसकी सीमाएं इतने देशों से मिलती है. आइए जानते इस एकलौते देश के बारे में…

14 देशों से जुड़ी हैं इस देश की सीमाएं

दरअसल हम बात कर रहे हैं भारत के पड़ोसी देश चीन की. यह दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसकी अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाएं दुनिया के सबसे ज्यादा देशों से जुड़ी है. इस देश की सीमा भारत, पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान, भूटान, कजाकिस्‍ता, किर्गिस्‍तान, लाओस, मंगोलिया, म्‍यांमार, नेपाल, उत्‍तर कोरिया, रूस, ताजिकिस्‍तान, और वियतनाम से मिलती है. बात करें संबंधों कि तो बहुत कम ही देशों के साथ चीन के अच्‍छे रिश्‍ते हैं.

भारत की सीमा से लगते हैं 7 देश

अगर बात भारत की जाएं तो हमारे देश की सीमा 7 देशों से जुड़ी हैं, जिनमें अफगानिस्तान, पाकिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार आते हैं. जमीनी सीमा के अलावा अलावा हमारे देश की समुद्री सीमा श्रीलंका और मालदीव से भी जुड़ी है. इस लिहाज से इन्हें भी हमारा पड़ोसी देश माना जाता है. भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर होने से यह दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश माना जाता है. भारत सबसे कम सीमा अपने पड़ोसी और इस्लामिक देश अफगानिस्तान के साथ साझा करता है. अफगानिस्तान के साथ भारत केवल अपनी 106 किलोमीटर की सीमा से जुड़ा है, जो सबसे कम है. बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के बॉर्डर को दुरंड रेखा से नाम से जाना जाता है.

दुनिया का सबसे छोटा बॉर्डर

एक ओर जहां चीन दुनिया के सबसे ज्यादा देशों के साथ अपना बॉर्डर शेयर करता है. वहीं एक देश ऐसा भी है जो सबसे छोटी सीमा के लिए प्रसिद्ध है. दरअसल हम बात कर रहें हैं अपनी खूबसूरती और कल्चर के लिए पहचाने जाने वाले स्पेन की. स्पेन करीब 2000 किलोमीटर लंबा बॉर्डर पुर्तगाल और फ्रांस के साथ शेयर करता है, लेकिन इसी देश की एक सीमा इतनी छोटी है, जो किसी गली या फिर पगडंडी के बराबर हो सकता है. दरअसल एंडोरा, यूनाइटेड किंगडम के जिब्राल्टर और मोरक्को के साथ शेयर होने वाली स्पेन का बॉर्डर बेहद छोटा हैं. ये सीमा 85 मीटर लंबी है, जो एक 19000 वर्गमीटर साइज की एक चट्टान से जाकर मिलती है, ये चट्टान मोरक्कन कोस्ट से जाकर जुड़ती है.

 ये भी पढ़ें :- हाई अलर्ट पर राजधानी दिल्ली, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण से पहले इन चीजों पर लगी रोक! बढ़ाई गई सुरक्षा

 

Latest News

‘बंटे थे इसलिए कटे थे’ सीएम योगी आदित्यनाथ ने फिर दोहराया अपना बयान

CM yogi Adityanath in Mirzapur: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने बयान को एक बार फिर से...

More Articles Like This