‘अर्थराइज’ तस्वीर खींचने वाले पूर्व अंतरिक्ष यात्री William Anders का निधन, बेटे ने दी जानकारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

William Anders: अंतरिक्ष की दुनिया से एक दुखभरी खबर आई है. रिटायर्ड मेजर जनरल एवं ‘अपोलो 8’ के पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स की आज एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई. जानकारी के अनुसार 90 वर्षीय विलियम एंडर्स एक विमान को अकेले उड़ा रहे थे. अचानक  विमान वाशिंगटन के सैन जुआन द्वीप के पास पानी में जा गिरा. इस हादसे में एंडर्स की मौत हो गई. विमान दुर्घटना में एंडर्स की मौत ने सबको झकझोर दिया है. विलियम एंडर्स दुनिया के ऐसे अंतरिक्ष यात्री थे, जिन्होंने अर्थराइज की तस्वीर खींची थी. इसके बाद वह दुनियाभर में मशहूर हो गए थे.

बेटे ग्रेग एंडर्स ने की मौत की पुष्टि

एंडर्स के बेटे और एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल रहे ग्रेग एंडर्स ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से उनके मौत की पुष्टि की. ग्रेग एंडर्स ने कहा कि “परिवार बहुत दुखी है. वह कुशल विमान चालक थे और हमें उनकी बहुत याद आएगी.” विलियम एंडर्स ने 1968 में प्रतिष्ठित “अर्थराइज” तस्वीर ली थी. बता दें कि अर्थराइज पृथ्‍वी और चंद्रमा की तरह के एक हिस्‍से की तस्‍वीर है जो विलियम एंडर्स ने चंद्रमा की कक्षा से खींची थी. एंडर्स ने कहा था कि यह अर्थराइज तस्‍वीर अंतरिक्ष कार्यक्रम में उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान है.

अर्थराइज की तस्वीर लेकर दुनिया में हुए थे फेमस

अं‍तरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स अपनी एक अंतरिक्ष यात्रा के दौरान अर्थराइज तस्‍वीर खींची थी. अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की यह पहली रंगीन तस्वीर थी, जो आधुनिक इतिहास की सबसे अहम तस्वीरों में से एक है, क्योंकि इसने पृथ्वी के प्रति मनुष्य के नजरिए को बदल दिया. इसके बाद वह दुनियाभर में अपनी इस ख्याति के लिए फेमस हो गए.

ये भी पढ़ें :- इस दिन अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

 

Latest News

Horoscope: निवेश के लिए दिन है शुभ, मन में आएंगे सकारात्मक विचार; जानिए सभी 12 राशियों का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की मदद...

More Articles Like This