Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच कोलंबिया ने छोड़ा साथ, नरसंहार को लेकर कही ये बात

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: इजराइल हमास के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. इजराइल के तरफ से लगातार गाजा पर हमला कर तबाह करने की कोशिश जारी है. इस संघर्ष में कई हजारों लोगों की जिंदगी तबाह हो गई है. वहीं, अब इजराइल के करीबी देश कोलंबिया ने अपना हाथ पीछे खींच लिया है. कोलंबिया ने युद्ध को लेकर इजरायल को कोयला निर्यात निलंबित कर दिया है.

इस वजह से आई रिश्तों में खटास

दरअसल, इजरायल और कोलंबिया एक समय कभी बहुत ही करीबी सैन्य और वाणिज्यक सहयोगी देश थे. दोनों देश के बीच आयात-निर्यात होता रहता है. लेकिन हमास और इजरायल के बीच जारी संघर्ष के वजह से दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास आई है. पिछले महीने कोलंबिया की तरफ से इजरायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए गए. वहीं, अब कोयला के निर्यात पर भी रोक लगा दिए है. हालांकि, दोनों सरकारों ने एक-दूसरे के क्षेत्रों में वाणिज्य दूतावास रखना और व्यापार करना जारी रखा है.

जानिए क्या बोले कोलंबिया के राष्ट्रपति

बताते चलें कि इजराइल द्वारा गाजा में किए हिंसक हमले में सैकड़ों लोग नरसंहार का शिकार हो रहे हैं. कोलंबिया का कहना कि वह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ‘नरसंहारक’ सरकार के साथ संबंध बनाए नहीं रख सकते. कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने शनिवार को घोषणा की है कि गाजा में जारी युद्ध को लेकर उनका देश इजरायल को कोयला निर्यात निलंबित करेगा. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि कोयला निर्यात तभी फिर से शुरू होगा जब गाजा में नरसंहार बंद होगा.

कोलंबियाई राष्ट्रपति ने एक पोस्ट करते हुए लिखा है, “कोयला निर्यात तभी फिर से शुरू होगा जब इजरायल अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के हालिया आदेश का अनुपालन करेगा. ICJ ने कहा है कि इजरायल को गाजा पट्टी से अपने सैनिकों को वापस लेना चाहिए.” हाल ही में इजराइल ने गाजा के राफा शहर पर हमाल किया था. जिसमें 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद नेतन्याहू ने माना था कि उनसे ‘भयावह गलती’ हुई है.

कोलंबिया से कोयला लेता है इजरायल

अमेरिकन जर्नल फॉर ट्रांसपोर्टेशन के अनुसार, इजरायल अपना 50% से अधिक कोयला कोलंबिया से आयात करता है, और इसका अधिकांश उपयोग अपने बिजली संयंत्रों में करता है. साल 2022 में कोलंबिया के राष्ट्रपति बने पेट्रो पहले वामपंथी राष्ट्रपति हैं. कोलंबिया के राष्ट्रीय सांख्यिकी विभाग के अनुसार, साल 2023 के पहले आठ महीनों में कोलंबिया  ने इजरायल को 320 मिलियन डॉलर से अधिक का कोयला निर्यात किया था. यह देश के कुल कोयला निर्यात का एक छोटा सा हिस्सा है. साल 2023 में कोलंबिया ने कुल 9 बिलियन डॉलर से अधिक का कोयला निर्यात किया था.

Latest News

ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई की इजरायल को खुली चेतावनी, जानिए क्या कहा?

Iran Supreme Leader Khamenei: इजरायल और ईरान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. माना जा रहा है...

More Articles Like This