Modi Cabinet 2024: एक्शन में मोदी कैबिनेट, मंत्री बनते ही संभालने लगे अपना-अपना काम; दिए ये निर्देश

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi New Cabinet 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लिए. वहीं, सोमवार शाम को मोदी कैबिनेट के विभागों का बंटवारा भी हो गया. विभाग मिलने के बाद आज सुबह से ही मोदी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के मंत्री अपना-अपना कार्यभार संभाल रहे हैं.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही अपने तीसरे कार्यकाल के लिए 100 दिनों की कार्य योजना  तैयार कर चुके हैं. उन्होंने अपने मंत्रियों को सख्त हिदायत दी है कि अपना चेहरा मेरे पास दिखाने मत आइएगा, काम कीजिएगा. पीएम मोदी ने मंत्रियों को अपने कार्यालय जाकर तुरंत चार्ज लेकर काम करने के निर्देश दिए हैं. आज सुबह से ही मोदी कैबिनेट के मंत्री अपना कार्यभार संभालना शुरू कर दिए हैं. जानिए किसने क्या कहा…?

अश्विनी वैष्णव ने कार्यभार संभाला

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बार फिर से रेल मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है. कार्यभार संभालते ही वैष्णव ने कहा, PM को भारत ने एकबार फिर से आशीर्वाद देकर सेवा का मौका दिया है, इसमें रेलवे  की भूमिका होगी. पिछले 10 साल में रेलवे में बहुत काम हुए है. रेलवे पर PM का बहुत फोकस है. PM के विजन को इम्प्लीमेंट करेंगे.

अश्विनी वैष्णव ने आज सूचना एवं प्रसारण (आई एंड बी) मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश ने एक बार फिर आशीर्वाद देकर देश की सेवा का मौका दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों को समर्पित है. कल पीएम ने पहले ही दिन गरीबों को समर्पित फैसले लिए हैं. किसानों को समर्पित फैसले लिए.”

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संभाला कार्यभार

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का कहना है, “एक बार फिर से विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिलना बेहद सम्मान की बात है. पिछले कार्यकाल में इस मंत्रालय ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया था. हमने जी20 की अध्यक्षता हासिल की. ​​हमने कोविड की चुनौतियों का सामना किया.”

दोपहर 12:00 बजे अमित शाह ग्रहण करेंगे कार्यभार

अमित शाह आज सुबह 10:30 बजे राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा करेंगे और दोपहर 12:00 बजे गृह मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करेंगे. उसके बाद अमित शाह 12:30 बजे मिनिस्ट्री और को-ऑपरेशन का कार्यभार ग्रहण करेंगे.

भूपेंद्र यादव ने संभाला मंत्री पद का कार्यभार

भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘मैं नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं कि मुझे फिर से इस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है. इस मंत्रालय द्वारा कई अहम कदम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लिए गए हैं और हम पर्यावरण व विकास को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं. देश में जो ग्रीन इकोनॉमी है उसे आगे बढ़ाने का काम हो रहा है. इसके साथ ही हम कई महत्वपूर्ण काम आगे करेंगे.’

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This