Ukraine Russia War: रूस की सेना में भर्ती दो भारतीयों की मौत, दोनों देशों के युद्ध संघर्ष में गई जान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में रूसी सेना में भर्ती किए गए दो भारतीयों की मौत हो गई है. इस बात की खबर सामने आने के साथ देश में शोक की लहर दौड़ गई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टी भी की है. सरकार ने कहा कि रूस के सामने हमने ये मुद्दा उठाया है और कहा है कि रूसी सेना में भारतीयों की भर्ती तुरंत रोक दी जाए. इसी के साथ रूस से भारत ने कहा कि रूसी सेना में शामिल सभी भारतीयों को वापस लौटने की अनुमति दी जाए. विदेश मंत्रालय ने भारत के लोगों से अनुरोध किया है कि रूस में नौकरी करते समय सतर्क रहें.

विदेश मंत्रालय का बयान जानिए

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च में युद्ध में मारे गए कई भारतीयों की रिपोर्ट आने के बाद – नौकरी के वादे के साथ रूस लाए गए – विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वे उन लोगों को वापस लाने की कोशिश कर रहे थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमें पता है कि लगभग 20 लोग फंसे हुए हैं, हम उन्हें जल्द से जल्द छुट्टी देने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं.

वहीं, अप्रैल के महीने में मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि रूसी सेना के साथ सहायक कर्मचारी के रूप में काम करने वाले 10 भारतीय नागरिक वापस आ गए हैं. बताया जाता है कि इस युद्ध में अपने हजारों सैनिकों के मारे जाने के बाद रूस ने भारत और नेपाल के साथ अन्य दक्षिण-पूर्व एशिया से लोगों को अपने सेना में भर्ती किया है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहै कि रूसी सेना के साथ काम करने के लिए पिछले साल से लगभग 200 भारतीय नागरिकों को भर्ती किया गया है.

रूस ने भारतीय लोगों को लुभाया

आपको जानकर हैरानी होगी कि रूस में रह रहे कई भारतीयों को यूट्यूब वीडियो के माध्यम से लुभाने की कोशिश की गई थी. इसमें रूसी सेना में शामिल होने के लिए खास ऑफर दिए गए थे. जिसमें रूसी सेना में “सहायक” के रूप में आकर्षक वेतन का वादा किया गया था. हालांकि, इस नौकरी के ऑफर में जिन लोगों ने कहा कि उनको युद्ध का प्रशिक्षण दिया गया है. जैसे ही ये लोग वहां पहुंचे सभी को मोर्चे पर भेज दिया गया.

पिछले महीने, केंद्रीय जांच ब्यूरो ने मानव तस्करी नेटवर्क में उनकी कथित संलिप्तता के कारण चार लोगों को गिरफ्तार किया था. जिसमें से एक रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ अनुबंध पर काम करने वाला भी है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का बेटा हंटर ड्रग लेने के मामले में दोषी करार, Ex गर्लफ्रेंड ने दी गवाही

Latest News

Horoscope: निवेश के लिए दिन है शुभ, मन में आएंगे सकारात्मक विचार; जानिए सभी 12 राशियों का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की मदद...

More Articles Like This