USA: चीन के साथ संबंध सुधारने के लिए अमेरिका ने भारत को दी बधाई, इस बात को लेकर चेताया

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

USA: चीन के साथ संबंध सुधारने के लिए अमेरिका ने भारत को शुभकामनाएं दी हैं. ये बाते अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने कही. अमेरिका का यह बयान उस वक्‍त सामने आया जब हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि भारत, चीन के साथ संबंध बहेतर करने पर फोकस कर रहा है.

USA: अमेरिका ने दी बधाई

दरअसल, वॉशिंगटन स्थित एक थिंक टैंक द्वारा जयशंकर के बयान को लेकर अमेरिका के उप-विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल से सवाल किया गया था. जिसके जवाब में कैंपबेल ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि सच में दोनों देश किसी भी वक्‍त तनाव कम करने के लिए सहमति कर सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो हम भी इसका समर्थन करेंगे. भारत को इस कोशिश के लिए मैं धन्यवाद देता हूं.

साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा कि हम इस साझेदारी के बारे में अच्छा सोचते हैं, लेकिन दोनों देशों के बीच ऐसे आधारभूत मुद्दे हैं, जिनपर सहमति बनाना काफी मुश्किल होगा. भारत को ये उम्मीद करनी चाहिए कि आधारभूत संबंधों में सुधार के लिए चीन की सोच बदल जाए. अमेरिका के उप-विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल ने कहा हमने देखा है कि शी जिनपिंग का रुख सीमा विवाद को लकर बहुत लचीला नहीं रहा है.

साल 1962 से दोनों देश लड़ रहे है युद्ध

आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच 3800 किलोमीटर लंबी है और गलत सीमांकन के चलते भारत का चीन के साथ विवाद है. वहीं, साल 1962 में दोनों देश युद्ध भी लड़ चुके हैं जबकि साल 2020 से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. दरअसल, जुलाई 2020 में सीमा पर हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई थी. दोनों देशों की सेनाओं में बीते पांच दशकों में यह पहली बड़ी हिंसक झड़प थी.

इसे भी पढ़ें:-Terror Attack: जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट, आतंक का बदला लेने को भारत तैयार! मिलेगा लाखों का इनाम

 

Latest News

Bihar: बेकाबू वाहन ने तीन लोगों को रौंदा, महिला सहित दो की मौत, युवक गंभीर

Bihar: बिहार में सड़क हादसा हुआ है. यहां जहानाबाद में श्रम विभाग की बेकाबू सरकारी वाहन ने तीन लोगों...

More Articles Like This