पीएम मोदी का जलवा बरकरार, एक बार फिर बने विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Most Popular Leader Of World: लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद पूरे देश में एक बात की चर्चा काफी तेज हुई. क्या पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कमजोर हो गई है. क्या पीएम मोदी को वो पॉपुलैरिटी नहीं है, जो पहले हुआ करती थी. विपक्ष भी एक नैरेटिव फैलाने में लग गया कि पीएम मोदी की पापुलैरिटी कम हो रही है. हालांकि, दिख इसका उल्टा रहा है. 4 जून के बाद राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी नरेंद्र मोदी पर पर्सनल अटैक करने लगी थी, लेकिन बदला कुछ नहीं. इसके ठीक उल्टा मोदी की पॉपुलैरिटी का ग्राफ बढ़ गया.

तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभालने के बाद पीएम मोदी इटली की यात्रा पर गए हैं. इटली का नाम लेते ही राहुल गांधी का नाम दिमाग में आता है. जहां सोनिया गांधी का जन्म हुआ था, अब उसी इटली में मोदी के नाम की जबरदस्त चर्चा हो रही है.

पीएम मोदी की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ी

4 जून को जब लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आए तो विपक्ष ने एक गलत मैसेज देने का काम किया. विपक्ष ने सीधे तौर पर पीएम मोदी को पर्सनली घेरा और कहा कि पीएम मोदी की पॉपुलैरिटी कम हो गई है. हालांकि, अगर रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो हुआ इसके विपरीत है. मार्निंग कंसल्ट दुनिया के निर्वाचित नेताओं की साप्ताहिक रेटिंग जारी करता है. इस बार की रिपोर्ट में भी पीएम मोदी का जलवा बरकरार है. पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग लगातार 70 फीसद रही है. रिपोर्ट के अनुसार भारत के 70 प्रतिशत लोग मोदी के नेतृत्व को स्वीकार करते हैं. जबकि 30 फीसद लोग इससे सहमत नहीं हैं.

अप्रूवल रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के मूविंग एवरेज पर आधारित होती है. अगर इस रिपोर्ट की बात माने तो केवल नेशनल ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी पीएम मोदी सबके फेवरेट नेता हैं.

नरेंद्र मोदी टॉप पर

इस लिस्ट में 25 वर्ल्ड लीडर्स की इंटरनेशनल रैंकिंग देखने को मिलती है. इस लिस्ट में भी नरेंद्र मोदी टॉप पर हैं. नेशनल लेवल पर पिछले साल मोदी की अप्रूवल रेटिंग 60-67% के बीच रही है. ताजा आंकड़ों की मानें तो इंटरनेशनल अप्रूवल रेटिंग में नरेंद्र मोदी को 70% की अप्रूवल रेटिंग के साथ नंबर वन पोजिशन पर स्थान मिला है. अगर उनकी तुलना इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से करें तो इटली की पीएम 42% की अप्रूवल रेटिंग के साथ 9वीं पोजिशन पर हैं.

देखिए अन्य पॉपुलर नेताओं की लिस्ट

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 37% की अप्रूवल रेटिंग, 12वीं पोजिशन
  • कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो 30% की रेटिंग, 17वीं पोजिशन
  • जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ 25% की अप्रूवल रेटिंग, 20वीं पोजिशन
  • ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक 25% की अप्रूवल रेटिंग, के साथ 21वीं पोजिशन
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ 21% की अप्रूवल रेटिंग, 22वीं पोजिशन
  • जापान के पीएम फुमियो किशिदा 13% की अप्रूवल रेटिंग, 25वीं पोजिशन
  • यानी G7 के सात देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी अप्रूवल रेटिंग के मामले में मोदी के सामने कहीं नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों भारतीय कौओं की दुश्मन बनी केन्या सरकार, 10 लाख की लेगी जान

Latest News

यदि रूस ने किया परमाणु हमला तो कैसे मचेगी तबाही? जानिए कितने लाख लोगों की होगी मौत

Putin Nuclear Attack: रूस-यूक्रेन के बीच शुरु हुए जंग को दो साल से अधिक हो गए हैं. लेकिन अभी...

More Articles Like This