अमेरिका ने लाल सागर पर डेरा डाले हुती विद्रोहियों पर किया बड़ा हमला, मची तबाही

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

USA Attacked on Houthis: अमेरिका ने हूती विद्रोहियों पर बड़ा हमला किया है. लाल सागर पर कई दिनों से डेरा डाले हूती विद्रोहियों के जहाज और ड्रोन को अमेरिका ने निशाना बनाकर तबाह कर दिया है. इसकी जानकारी देते हुए अमेरिकी सेना ने कहा कि बीते गुरुवार को सेना ने इस ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के समूह की ताकत को तोड़ने के लिए लाल सागर पर हूती के दो गश्‍ती जहाजों, सतह जहाज और एक ड्रोन को बर्बाद कर दिया है. इस  हमले से आतंकी संगठन में तबाही मच गई है. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि हूती विद्रोही अब अमेरिका से इस हमले का बदला लेने की योजना बना रहे हैं.

हूती के प्रवक्‍ता ने कहा…

मिली जानकारी के अनुसार, इस पर हूती विद्रोहियों के सैन्य प्रवक्ता याह्या साड़ी ने कहा कि यमन की सबसे ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों को कंट्रोल करने वाले हूती विद्रोहियों ने अरब सागर में वर्बेना के साथ-साथ लाल सागर में सीगार्डियन और एथिना को टारगेट किया है. उन्होंने अमेरिका के हमले का जवाब भी नहीं दिया है.

इधर यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि सेना ने हूती विद्रोहियों के पलाऊ के झंडे वाले वर्बेना मालवाहक जहाज पर बम से हमला किया गया, जिससे वहां आग लग गई थी और चालक सहित कई हूती विद्रोही जख्‍मी हो गए. यूएस सेंट्रल कमांड ने ये भी बताया कि हूती विद्रोहियों ने यमन के हूती नियंत्रित क्षेत्र से जो दो एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों को लाल सागर में उतारा था उन्हें सेना नष्ट करने में नाकाम रही थी.

फिलिस्‍तीनियों के समर्थन में रेड सी पर विद्रोह

जानकारी दें कि गाजा में इजरायली हमले में हूती विद्रोहियों ने फिलिस्तीनिय़ों का समर्थन दिखाने के लिए लाल सागर पर पश्चिमी देशों के मालवाहक जहाजों को टारगेट करना शुरू कर दिया था,  जो अभी भी चल रहा है. इसके बाद अमेरिका ने हूतियों का अड्डा बन चुके इस लाल सागर पर कार्रवाई का फैसला लिया. हूती हमले के जवाब में अमेरिका और ब्रिटेन ने हूती विद्रोही ठिकानों पर हमले किए हैं. क्योंकि हूती ने वैश्विक शिपिंग को बाधित कर दिया है, जिससे कंपनियों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और ज्यादा महंगा सफर करने पर मजबूर होना पड़ा है. इससे मिडिल ईस्ट में तनाव और ज्यादा बढ़ने की आशंका है.

ये भी पढ़ें :- सऊदी से अमेरिका को बड़ा झटका, 50 साल पुराने सौदे को आगे बढ़ाने से किया इनकार

Latest News

यदि रूस ने किया परमाणु हमला तो कैसे मचेगी तबाही? जानिए कितने लाख लोगों की होगी मौत

Putin Nuclear Attack: रूस-यूक्रेन के बीच शुरु हुए जंग को दो साल से अधिक हो गए हैं. लेकिन अभी...

More Articles Like This