जानिए क्या है 'डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स', 43 सांसदों ने की इनके संरक्षण की अपील

अमेरिका के 43 सांसदों ने जो बाइडन प्रशासन से ढाई लाख से अधिक 'डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स' के संरक्षण के लिए तत्काल कार्रवाई करने की अपील की है. इसमें भारतीयों की बड़ी संख्या है.

दरअसल, 'डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स' वह विदेशी नागरिक हैं. ये अपने माता-पिता के अस्थायी, गैर-आप्रवासी वीजा, कामकाजी वीजा के तहत आश्रित के रूप में अमेरिका में हैं.

ऐसे लोगों को वीजा से अस्थायी कानूनी दर्जा प्राप्त है. इसके समाप्त होने के बाद वह आत्म-निर्वासन के लिए मजबूर होते हैं.

इसको लेकर सभी सांसदों ने गृह सुरक्षा मंत्री अलेजेंद्रो मायोर्कास और अमेरिकी नागरिकता तथा आव्रजन सेवा के निदेशक डॉ एम जेडडोऊ को पत्र लिखा है. 

इस पत्र में बताया गया है कि कानूनी दर्जे के साथ अमेरिका में रहकर लंबी अवधि के वीजा धारकों के बच्चे जब 21 साल के होते हैं, तो उनकी आश्रित की स्थिति खत्म हो जाती है.

ऐसा हो जाने पर अगर वह नया स्तर हासिल नहीं कर सकते, तो उनके पास अमेरिका छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहता है.

लेटर में कहा गया है, "इसका कारण ये है कि आंशिक रूप से उनके परिवारों के दर्जे के समायोजन आवेदन व्यापक रूप से लंबित हैं. इस वजह से उन्हें स्थायी निवासी का दर्जा पाने में कठिनाई होती है."

आपको बता दें कि इस अभियान का नेतृत्व प्रवासन, नागरिकता और सीमा सुरक्षा पर सीनेट न्यायपालिका उपसमिति के अध्यक्ष सीनेटर एलेक्स पाडिला और प्रतिनिधि डेबोरा रॉस ने किया. 

उन्होंने अमेरिका के बाल अधिनियम के माध्यम के तहत 2,50,000 से ज्यादा "डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स" के संरक्षण के लिए द्विदलीय विधायी उपाय पेश किया है.