भारत ने नेपाल में एक स्कूल और छात्रावास की रखी आधारशिला

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India-Nepal Relation: भारत ने नेपाल के प्‍यूथन में एक स्‍कूल और छात्रावास भवन के निर्माण की आधारशिला रखी. शुक्रवार को इस प्रोजेक्‍ट को भारत और नेपाल के बीच हुए समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में शुरू किया गया है.  प्‍यूथन जिले के ऐरावती ग्रामीण नगर पालिका-1 में भारत-नेपाल विकास सहयोग के तहत 33.92 मिलियन नेपाली रुपये की लागत पर भारत सरकार की वित्‍तीय सहायता से स्‍कूल और हॉस्‍टल का निर्माण किया जा रहा है.

प्यूथन में स्कूल और होस्टल का निर्माण

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि श्री डांग-बैंग माध्यमिक विद्यालय और हॉस्‍टल के निर्माण के लिए आज एरावती ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष नबील बिक्रम शाह और काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के द्वितीय सचिव श्री प्रशांत कुमार सोना ने संयुक्त रूप से आधारशिला रखी. उन्‍होंने आगे कहा कि यह परियोजना एरावती ग्रामीण नगर पालिका, प्यूथन के जरिए क्रियान्वित की जा रही है. यह प्रोजेक्‍ट भारत और नेपाल के बीच मजबूत विकास साझेदारी का महत्‍वपूर्ण उदाहरण है.

नेपाल ने की भारत सरकार की सरहना 

एरावती ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष, राजनीतिक प्रतिनिधियों और अध्यक्ष, स्कूल प्रबंधन समिति ने नेपाल के लोगों को प्राथमिकता देने के लिए भारत सरकार की सराहना की. इस अवसर पर राजनीतिक प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, सरकारी अधिकारी, स्कूल प्रबंधक, शिक्षक, अभिभावक और बच्चे भी उपस्थित रहे. विज्ञप्ति में कहा गया कि यह स्कूल और होस्टल प्यूथन के एरावती ग्रामीण नगर पालिका में यह स्‍कूल छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के साथ बेहतर शिक्षण वातावरण बनाने और क्षेत्र में शिक्षा के विकास में योगदान देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि भारत सरकार ने 2003 से नेपाल में विभिन्न क्षेत्रों में 551 से अधिक विकास परियोजनाएं शुरू किए हैं. अब तक 490 प्रोजेक्‍ट पूरे हो चुके हैं. इसके अलावा भारत ने नेपाल के विभिन्न अस्पतालों, स्वास्थ्य चौकियों और शैक्षणिक संस्थानों को 1009 एम्बुलेंस और 300 स्कूल बसें उपहार स्‍वरूप दी.

ये भी पढ़ें :- Ukraine Peace Summit: यूक्रेन शांति वार्ता में नहीं शामिल होंगे चीन-पाकिस्तान, भारत भेजेगा हाई लेवल डेलिगेशन

 

 

Latest News

अफगान सीमा पर ईरान ने खड़ी की विशाल दीवार, जानें क्या है वजह

Iran News: इस्‍लामिक देश ईरान अफगानिस्तान सीमा पर विशाल दीवार खड़ी कर रहा है. देश की मीडिया ने सोमवार...

More Articles Like This