अब हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल का बड़ा ऑपरेशन, अमेरिका से परमिशन के बाद लेगा एक्शन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच अभी युद्ध थमा ही नहीं की इजराइल ने मंगलवार रात को लेबनान के सीमा से करीब 25 किलोमीटर अंदर घुसकर स्ट्राइक कर हिजबुल्लाह का खास कमांडर तालिब और 4 अन्य लड़ाके मारे गिराए. इस हमले के कुछ घंटे बाद ही हिजबुल्लाह ने इजराइल के लेबनान बॉर्डर से लगे कस्बों पर रॉकेट की बरसात कर दी. साथ ही हिजबुल्लाह ने दावा किया कि उसने इजराइल सेना के कई ठिकानों को टारगेट किया है. ऐसे में अब इजराइल भी हिजबुल्लाह के खिलाफ बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने की प्‍लानिंग कर रहा है.

अमेरिका से लेगा मदद

आतंकी संगठन हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल को अमेरिका से भरपूर सहायता मिली है. अब हिजबुल्लाह के खिलाफ भी इजराइल अमेरिका से मदद लेने की सोच रहा है. इसी के संबंध में अगले हफ्ते इजराइल का एक बड़ा दल (इजराइल के नेशनल सिक्‍योरिटी एडवाइजर और मिनिस्‍टर ऑफ स्‍ट्रेटेजी अफेयर के साथ) अमेरिका रवाना होगा.

अमेरिका की मंजूरी का इंतजार

जानकारी के अनुसार, हिजबुल्‍लाह के खिलाफ एक्‍शन लेने में इजराइल अमेरिका की मंजूरी के बिना कतरा रहा है. हिजबुल्लाह के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम देने से पहले अमेरिका की परमिशन लेना जरूरी है. इजराइल का ये दल अमेरिका से हिजबुल्लाह के खिलाफ हथियार और इंटेलिजेंस की डिमांड करेगा. अमेरिका दशकों से इजराइल की कार्रवाई पर उसका साथ देता रहा है, लेकिन हमास के साथ जंग में उसने कुछ मौकों पर इजराइल की निंदा भी की है. अब देखना ये है कि क्‍या हिज्बुल्लाह के खिलाफ अमेरिका इजराइल का साथ देता है.

हमास के बाद अब हिजबुल्लाह पर एक्‍शन

हिजबुल्लाह के खिलाफ ऑपरेशन के लिए इजराइल सेना की नॉर्थन कमांड बड़े ऑपरेशन की तैयारी कर चुकी है. अब उसको अमेरिका और देश की लीडरशिप से अनुमति का इंतजार है. लेबनान में हिजबुल्‍लाह के विरूद्ध होने वाला ये इजराइली ऑपरेशन गाजा से कई गुना खतरनाक हो सकता है. हमास के तुलना में हिजबुल्लाह बहुत बड़ी ताकत है और उसके पास ईरान के रॉकेट और मिसाइलों का भंडार है. खबरों की मानें तो हिजबुल्लाह के पास करीब एक लाख सैनिक हैं और इनको ट्रैनिंग आईआरजीसी द्वारा दी जाती है.

हिजबुल्लाह का हमला जारी

इजराइल के गाजा में आक्रमण करने के बाद से ही हिजबुल्लाह का उत्तरी इजराइल बॉर्डर पर हमला जारी है. जानकारी के अनुसार, हिजबुल्लाह के लीडर नसरुल्लाह का कहना है कि उसके ये हमले गाजा युद्ध विराम होने तक चलता रहेगा.

ये भी पढ़ें :- देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में हुंडई, 25000 करोड़ जुटाने का है प्लान

 

Latest News

Entertainment: तमिल एक्टर जयम रवि ने पत्नी के साथ वाली तस्वीरें की डिलीट, बोले- ‘अब बेटों की कस्टडी के लिए लड़ना है’

Entertainment: दशकों से तमिल अभिनेता जयम रवि (Jayam Ravi) दर्शकों का मनोरंजन करते आ रहे हैं. पिछले काफी समय...

More Articles Like This