Switzerland: यूक्रेन को 1.5 अरब डॉलर की सहायता देगा अमेरिका, स्विट्जरलैंड शांति सम्मेलन में किया ऐलान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Switzerland: रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान अमेरिका ने यूक्रेन को अटूट समर्थन देने का वादा किया था. ऐसे में करीब 27 महिने के रूसी आक्रमण के बाद यूक्रेन में ऊर्जा क्षेत्र और इसकी मानवीय स्थिति के लिए अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता देने की घोषणा की है.

कमला हैरिस ने जेलेंस्की से की मुलाकात

 बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने यह ऐलान यूक्रेन के ही एक शांति सम्‍मेलन में की, जो जो कि स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न में आयोजित किया गया है. इस सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए शनिवार को भारत समेत कुल 100 देशों के प्रतिनीधि पहुंचे थें. जहां कमला हैरिस ने यूक्रेन के राष्ट्रपति  जेलेंस्की से मुलाकात की.

यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन का वादा

जेलेंस्की के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता में कमला हैरिस ने कहा कि “यह युद्ध रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए पूरी तरह से विफलता है.” इसके साथ ही उन्‍होंने यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन का वादा करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों को बनाए रखना हमारे हित में है.

इसी बीच उन्‍होंने ने  शरणार्थियों और युद्ध से प्रभावित अन्य लोगों की मदद के लिए विदेश विभाग और अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी से 379 मिलियन डॉलर से अधिक की मानवीय सहायता की भी घोषणा की.

लाखों लोगों को मिल सकेगा खाना

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि 1.5 बिलियन डॉलर में ऊर्जा सहायता के लिए 500 मिलियन डॉलर की नई फंडिंग और यूक्रेन में आपातकालीन ऊर्जा बुनियादी ढांचे की मरम्मत के लिए हैं जबकि अन्य जरूरतों के लिए पहले घोषित फंड में से 324 मिलियन डॉलर शामिल है. बता दें कि यह पैसा यूक्रेन के लाखों लोगों के लिए भोजन सहायता, स्वास्थ्य सेवाएं, आश्रय और पानी, स्वच्छता और  सेवाओं को कवर करने के लिए दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:-US: न्यू जर्सी में बवंडर ने मचाई तबाही, उखड़े पेड़-पलटीं कारें, दिखा डरावना माहौल

Latest News

Stock Market: फ्लैट बंद हुआ भारतीय शेयर बाजार, जानें सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

Stock Market: हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला....

More Articles Like This