Singapore: नाव और ईंधन से भरे पोत की जबरदस्त टक्कर, समुद्र में फैला कई गैलन तेल, सफाई अभियान जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Singapore: सिंगापुर के दक्षिणी तट पर ईंधन से भरे पोत और एक बड़ी नौका में खतरनाक टक्कर हो गई है. नाव इतनी बड़ी थी कि ईंधन युक्‍त पोत से भिड़ते ही तेल बाहर निकलने लगा. बताया गया कि नौका की टक्‍कर लगते ही ईंधन का टैंकर फट गया और समुद्र में कई गैलन तेल फैल गया. इस घटना से जलीय जीवन के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. हालांकि समुद्र में फैले तेल को साफ करने का कार्य शुरू कर दिया, जो आज यानी रविवार को भी जारी है.

नीदरलैंड के झंडे वाली नाव ने मरीन ऑनर को मारी टक्कर  

जान‍कारी के अनुसार, नीदरलैंड के झंडे वाली एक बड़ी नाव ने शुक्रवार को सिंगापुर के ईंधन से भरे जहाज ‘मरीन ऑनर’ को टक्कर मार दी. जिससे मालवाहक टैंक फट गया और तेल समुद्र में फैल गया. शनिवार देर रात सिंगापुर के समुद्री एवं बंदरगाह प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि पोत से तेल रिसाव को रोक दिया गया है. वहीं जानकारी मिली कि तेल के फैल जाने से सिंगापुर का लोकप्रिय रिजॉर्ट द्वीप सेंटोसा सहित दक्षिणी तटरेखा का कुछ हिस्सा काला पड़ गया है. इससे समुद्री जीव-जंतुओं के लिए भी खतरा पैदा हो गया है.

कई दीपों तक फैला तेल

फटे टैंकर से निकले ईंधन को साफ किया जा रहा है. लेकिन समुद्री लहरें उठने के वजह से तेल सेंटोसा और अन्य दक्षिणी द्वीपों तक फैल गया है. रविवार को श्रमिक सेंटोसा के खाली समुद्र तट की साफ-सफाई में लगे रहे. इस कार्य के लिए 18 नौकाएं लगाई गई हैं. साथ ही तेल रिसाव को रोकने के लिए लगभग 1,500 मीटर लंबे कंटेनर बूम स्थापित किए हैं. बताते चले कि सेंटोसा में हर साल लाखों टूरिस्‍ट आते हैं. यहां सिंगापुर के दो कसीनो में से एक गोल्फ कोर्स और दक्षिण-पूर्व एशिया का एकलौता यूनिवर्सल स्टूडियो थीम पार्क है.

ये भी पढ़ें :- ईरान और स्वीडन के कैदियों की हुई अदला-बदली, इस देश ने की मध्यस्थता

 

Latest News

25 September 2024 Ka Panchang: बुधवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

25 September 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This