पाकिस्तान में महंगाई की मार, आलू-प्याज और टमाटर की कीमत में लगी आग; बकरीद पर मनमानी कीमतें…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan Rising Inflation: आज यानी 17 जून को भारत-पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देशों में बकरीद मनाई जा रही है. वहीं, आर्थिक तंगी से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के लोग बेतहाशा महंगाई के बीच यह त्योहार मनाने को मजबूर हैं. बता दें कि पाकिस्तान में कीमतों को नियंत्रित करने के सरकारी कोशिशों के बावजूद बाज़ार की कीमतें अनियंत्रित बनी हुई हैं. आज बकरीद पर तो आलम यह है कि फल और सब्ज़ी विक्रेता लोगों से मनमानी कीमतें वसूल रही हैं.

सब्जी की कीमत में लगी आग

पाकिस्तान में बकरीद पर ईद-उल-अजहा (बकरीद) से एक दिन पहले टमाटर की कीमत 200 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है. खास बात यह है कि यह तब हुआ जब सरकार ने टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित की थी. टमाटर की डिमांड इस कदर है कि पेशावर के डिप्टी कमिश्नर को धारा 144 लागू करके जिले से टमाटर के परिवहन पर प्रतिबंध लगाना पड़ा.

मनमानी वसूली

आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में पहले से ही महंगाई चरम पर है. वहीं, अब लाहौर में फल और सब्ज़ी विक्रेताओं ने सरकारी निगरानी के बावजूद यहां के लोगों से मनमानी कीमतें वसूल रहे हैं. यानी यहां कीमतों को नियंत्रित करने के सरकारी कोशिशे नाकाम हैं और बाज़ार की कीमतें अनियंत्रित बनी हुई हैं.

जानिए कितना हुआ महंगा

आज बकरीद का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसे में आज पाकिस्तान में सब्जी फल और चिकन मीट की कीमत में बंपर उछाल देखने को मिला है. पाकिस्तान में हरी मिर्च और नींबू की कीमतें आधिकारिक दरों की तुलना में दोगुनी हो गईं, जबकि दुकानदार अदरक और लहसुन के लिए 40-50% ज़्यादा पैसे वसूल रहे हैं. वहीं, चिकन मीट की कीमत में 56 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि देखी गई है, जिसकी आधिकारिक दरें 494 रुपये प्रति किलोग्राम हैं लेकिन बाजार में यह 520-700 रुपये प्रति किलोग्राम में बिक रहा है.

अगर बात करें आलू की कीमत की तो यहां ए-ग्रेड आलू की कीमत 75-80 रुपये प्रति किलो तय की गई है, लेकिन इसे 130-140 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है. वहीं, प्याज की सरकारी दरों में कमी देखी गई है, ए-ग्रेड प्याज की कीमत 100-105 रुपये प्रति किलो तय की गई है, लेकिन महानगर भर के बाजारों में इसे 150 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है.

हर साल का यही हाल

गौरतलब है कि पाकिस्तान में यह ऐसा पहला मौका नहीं है, जब महंगाई चरम पर है. हर साल रमजान और ईद-उल-अजहा के दौरान जनता पर महंगाई की मार पड़ती है. बकरीद को देखते हुए यहां एक ही दिन में टमाटर की कीमतों में 100 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई. लेकिन अधिकारी इस पर कोई ध्यान नहीं दिए.

 

Latest News

वजन घटाने के लिए परफेक्ट चॉइस है दलिया, जानें किस समय और कैसे पकाकर खाएं

Dalia For Weight Loss: भारतीय घरों में सुबह के नाश्‍ते में दलिया खाया जाता है. इसके अलावा जब भी...

More Articles Like This