भारत में साइबर स्कैम्स की संख्या बढ़ रही है. इसको रोकने के लिए हर मुमकिन प्रयास किया जा रहा है.

ये स्कैम बिजली से जुड़ा है. स्कैमर्स इसका फायदा उठा रहे हैं. Electricity KYC Scam Update नाम का स्कैम सामने आया. 

दरअसल, भारत में दूरसंचार विभाग ने 392 मोबाइल फोन को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है. इन मोबाइल फोन का इस्तेमाल बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में किया जा रहा था.

कुछ धोखेबाज बिजली कंपनी के अधिकारी बनकर लोगों को SMS और WhatsApp के जरिए मैसेज भेज रहे हैं. ये फर्जी मैसेज लोगों को उनकी KYC जानकारी अपडेट करने के लिए कहते हैं, नहीं तो बिजली काट दी जाएगी. 

इन मैसेज में अक्सर ऐसे लिंक होते हैं जिन्हें क्लिक करने पर आपका नुकसान हो सकता है, या फिर आपसे आपकी निजी जानकारी मांगी जाती है. ये जानकारी फिर धोखेबाज पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

सरकार इन धोखेबाजों को 'चक्षु' ऐप की मदद से पकड़ने में कामयाब हो रही है. ये सरकारी ऐप लोगों के संदिग्ध फोन कॉल और मैसेज की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

दरअसल, जनता ने बिजली KYC अपडेट घोटाले की कई शिकायतें 'चक्षु' ऐप पर दर्ज कराई. इन शिकायतों पर ध्यान देते हुए सरकार ने 'चक्षु' ऐप पर AI प्रणाली का इस्तेमाल किया. 

एआई प्रणाली ने जांच करके 392 मोबाइल फोन और 31,740 से ज्यादा मोबाइल नंबरों का पता लगाया है, जो घोटाले में शामिल हैं. 

इसको लेकर दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को देश भर के इन को ब्लॉक करने का आदेश दिया है.

इसलिए बिजली विभाग के नाम से भेजे गए मैसेज में दिए किसी लिंक को क्लिक न करें. न अटैचमेंट डाउनलोड करें. इसके अलावा बैंक डिटेल्स, OTP या अकाउंट नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी कभी भी मैसेज में न दें.

किसी भी तरह का संदेह होने पर सीधे बिजली विभाग की वेबसाइट पर या फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

KYC अपडेट की जानकारी पाने के लिए बिजली विभाग की वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज देखें. यहां आप अपने ऑनलाइन बिजली बिल खाते के लिए मजबूत पासवर्ड इस्तेमाल करें.