UK Election 2024: ब्रिटेन में होने वाले आम चुनाव में कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार की हो रही चर्चा, जानिए क्या है AI स्टीव

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UK Election 2024: ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होना है, जिसका ऐलान हाल ही में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने था. इस समय देश में चल रहे चुनावी माहौल में ‘एआई स्टीव’ के रूप में जाना जाने वाला एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार चर्चा का विषय बना हुआ है. एआई स्टीव एक अलग तरह की उपस्थिति बनाने के साथ ही संसद के लिए चुनाव भी लड़ रहा है.

क्या है एआई स्टीव‘?

बता दें कि उम्मीदवार ‘एआई स्टीव’ उद्यमी स्टीव एंडाकॉट के दिमाग की उपज है, जो नई स्वतंत्र SmarterUK पार्टी के तहत मतपत्र पर सूचीबद्ध है. स्टीव एंडाकॉट ने ‘एआई स्टीव’ को एक ऐसा राजनेता बनाने का प्रयास किया है, जो मतदाताओं के लिए हमेशा सुलभ हो. ‘एआई स्टीव’ मतदाताओं को अपनी वेबसाइट के जरिए पूछे गए सवालों और नीतियों पर राय साझा करने की अनुमति देता है. इतना ही नहीं, यदि इसे कोई ऐसा मुद्दा मिलता है जिसके बारे में वो नहीं जानता है तो यह सुझाव देने से पहले इंटरनेट पर शोध करता है.

चुनाव में एआई स्टीवकी भूमिका

4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में ‘एआई स्टीव’ ब्राइटन पैवेलियन सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे. हालांकि यह सीट पहले हाई-प्रोफाइल राजनेताओं के पास थी. साल 2022 में कंजर्वेटिव पार्टी के तहत एक स्थानीय चुनाव में असफल रहे एंडाकॉट का मानना है कि ‘एआई स्टीव’ की उम्मीदवारी की अनूठी प्रकृति इस बार अधिक ध्यान और समर्थन प्राप्त करेगी. ऐसे में अगर स्टीव एंडाकॉट चुने जाते हैं, तो ‘एआई स्टीव’ पहले एआई विधायक बन जाएंगे, जो भविष्य की राजनीति के लिए एक मिसाल कायम करेंगे.

इसे भी पढ़ें:- थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को मिली मंजूरी, ऐसा करने वाला बना एशिया का तीसरा देश, लोगों ने जाहिर की खुशी

 

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This