UP Board Syllabus: अगले सत्र से बदल जाएंगे हाई स्कूल के सिलेबस, 10 विषयों की देनी होगी परीक्षा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Board 10th Syllabus: माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (UPMSP) कक्षा 9वीं और 10वीं के परीक्षा में बड़े बदलाव की तैयारी में है. नए शैक्षणिक सत्र 2025-26 से यूपी बोर्ड हाई स्‍कूल के विद्यार्थियों को 6 के जगह 10 विषयों की पढ़ाई करनी होगी. कक्षा 9वीं और 10वीं में कुल दस विषयों की परीक्षा कराई जाएगी.  हालांकि मेरिट सात सब्‍जेक्‍ट के आधार पर बनेगी. फिलहाल छह विषयों की परीक्षा ली जा रही है. इस बदलाव को लागू करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सुझाव मांगे हैं.

सरकार द्वारा जारी किए गए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ)- 2023 के तहत हाईस्कूल के पाठ्यचर्या को संशोधित किया गया है. नई शिक्षा नीति 2020 के तहत हाईस्कूल में छह विषय अनिवार्य हैं. लेकिन अब 10 विषय कर दिए जाएंगे. बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार इस बदलाव को लागू करने के लिए सुझाव मांगे गए हैं. सभी सुझाव upmspncf2023@gmail पर 29 जून तक दिए जा सकते हैं.

इन विषयों की करनी होगी पढ़ाई

प्रत्येक विद्यार्थियों को कम से कम तीन भाषाएं पढ़नी होगी. इसमें भी हिंदी पढ़ना अनिवार्य है. इसके अतिरिक्त संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, असमी, उड़िया, कन्नड़, कश्मीरी, सिंधी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, नेपाली, पालि, अरबी, फारसी और अंग्रेजी में से कोई दो भाषाओं की भी पढ़ाई छात्रों को करनी होगी. गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होंगे.

विद्यार्थियों को गृह विज्ञान, मानव विज्ञान, वाणिज्य, कंप्यूटर, एनसीसी, कृषि या पर्यावरण विज्ञान में से कोई एक सब्‍जेक्‍ट चुनना होगा. कला शिक्षा क्षेत्र के तहत चित्रकला, रंजन कला, संगीत गायन या संगीत वादन में से किसी एक विषय को चुनना होगा. शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा के तहत नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा और समाजोपयोगी उत्पादक एवं समाजसेवा कार्य सभी के लिए अनिवार्य होगा.

बदलेगा प्रश्नों का प्रारूप

यूपी बोर्ड परीक्षा प्रश्न पत्र का प्रारूप भी बदला जाएगा. बदलाव वाले नए फॉर्मेट में प्रश्न इस तरह होंगे-
20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.
30 अंकों के दक्षता आधारित प्रश्न होंगे.
30 अंक के वर्णात्मक प्रश्न होंगे.

नया ग्रेडिंग सिस्टम

बोर्ड ने विषयवार ग्रेडिंग सिस्टम निर्धारित किया है. 91-100 नंबर प्राप्त करने वाले छात्र को ए-1 ग्रेड, 81-90 अंक पर ए-2 ग्रेड, 71-80 अंक पर बी-1 ग्रेड, 61 से 70 अंक पर बी-2 ग्रेड, 51 से 60 अंक पर सी-1 ग्रेड, 41 से 50 अंक पर सी-2 ग्रेड, 33 से 40 अंक पर डी ग्रेड और 32 अंक से कम पाने वालों को ई ग्रेड दिया जाएगा. ई ग्रेड प्राप्त करने वाले स्टूडेंट फेल माने जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- Entertainment News: दिलजीत दोसांझ ने जिमी फॉलन को सिखाई पंजाबी, प्रियंका चोपड़ा ने दिया रिएक्शन

 

Latest News

US:सीक्रेट सर्विस जांच का सामना कर रहे Elon Musk, हो सकती है 5 साल की सजा! जो बाइडेन और कमला हैरिस से जुड़ा है...

US: टेस्ला के प्रमुख और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है....

More Articles Like This