Ajab Gajab: इस देश में नहीं है एक भी जेल और अस्पताल, बच्चा पैदा करने पर भी है रोक

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ajab Gajab Country: दुनिया के कई देशों में अलग-अलग तरह की रहस्यमयी चीजें हैं. जिससे सुनने के बाद लोग हैरान हो जाते हैं और उन्हें विश्वास भी नहीं होता है, कि सच में ऐसा होता है. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्यमय देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 11 फरवरी 1929 को बना था और आज 95 साल बीत जाने के बाद भी यहां कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ. आइए जानते हैं इस देश के बारे में…

दरअसल, हम जिस देश की बात कर रहे हैं, वहां रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म के सभी महान धार्मिक नेता यहीं रहते हैं. यहां पोप का शासन है. दुनिया भर के सभी कैथोलिक चर्चों और कैथोलिक ईसाइयों की जड़ें यहीं से हैं. खास बात यह है कि ये देश दुनिया का सबसे छोटा देश है. यहां अगर कोई गर्भवती महिला बच्चे को जन्म देना भी चाहती है तो उसे डिलीवरी के वक्त देश से बाहर भेज दिया जाता है. जानिए क्या है इसके पीछे की वजह.,..

जानिए कौन है वो देश

हम जिस देश की बात कर रहें हैं, उसका नाम वेटिकन सिटी है. महिला गर्भवती हो जाए तो देश के बाहर किसी अस्पताल में भेज दिया जाता है या फिर उसके देश भेजने की व्यवस्था कर दी जाती है. वेटिकन सिटी में नेचुरल डिलीवरी पर भी रोक है. इसलिए गर्भवती महिला की डिलीवरी का वक्त नज़दीक आते ही यहां के नियमों के अनुसार उसे बच्चे को जन्म देने तक यहां से जाना पड़ता है. यह इस देश का बहुत ही सख्त नियम है, जिसके चलते यहां बच्चे को जन्म दिया ही नहीं जा सकता है.

यहां नहीं है एक भी अस्पताल

आपको जानकर हैरानी होगी कि वेटिकन सिटी में कोई अस्पताल भी नहीं है. यहां यदि कोई गंभीर रूप से बीमार पड़ जाए या कोई महिला गर्भवती हो जाए तो देश के बाहर किसी अस्पताल में भेज दिया जाता है या फिर उसके देश वापस भेज दिया जाता है. ऐसा बताया जाता है कि यहां अस्पताल न खोलने का निर्णय इसके छोटे आकार और आसपास के क्षेत्र में बेहतरीन चिकित्सा सुविधाओं की वजह से लिया गया है. वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल मात्र 118 एकड़ है.

जानिए क्यों है बच्चों के जन्म पर रोक

ज्ञात हो कि वेटिकन सिटी में किसी को भी स्थायी नागरिकता नहीं मिलती है, यहां रहने वाले सभी निवासी अपने कार्यकाल की अवधि तक ही यहां रहते हैं. कार्यकाल की अवधि तक ही उन्हें अस्थायी नागरिकता प्रदान की जाती है. यहां बच्चों को जन्म न देने के पीछे की सबसे बड़ी वजह यही है. क्योंकि, यहां स्थायी नागरिकता मिल ही नहीं सकती.

नहीं है एक भी जेल

118 एकड़ यानी 0.44 वर्ग किमी में फैले वेटिकन सिटी एकमात्र ऐसा देश है जहां कोई जेल नहीं है. दोषियों और जेल की सज़ा पाए लोगों को लेटरन संधि के अनुसार इटैलियन जेलों में रखा जाता है. यहां सिर्फ 800-900 लोग रहते हैं, जिनमें रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म से जुड़े वरिष्ठ पुजारी भी शामिल हैं. वेटिकन सिटी चोरी और जेबतराशी जैसे अपराध ज्यादा होते हैं. ये अपराध आम तौर पर शहर के बाहर से आए लाखों पर्यटक ही करते हैं.

Latest News

Maharashtra: जालना में भीषण हादसा, बस-ट्रक की टक्कर, 6 की मौत, कई घायल

Maharashtra: महाराष्ट्र से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की सुबह बस और ट्रक की...

More Articles Like This