AI Candidate In Election: दुनिया में पहली बार, चुनाव लड़ेगा AI उम्मीदवार; जानिए किस देश में होगा ऐसा?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

AI Candidate In Election: AI यानी आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस आज काफी आगे बढ़ गया है. इसके चलते सब कुछ स्मार्ट होता जा रहा है. हाल के दिनों में एआई का प्रयोग समाचार चैनलों में देखने को मिला था, जहां पर एआई एंकर न्यूज पढ़ते नजर आई थी. आज के समय में एआई के माध्यम से लोग अपनी आवाज, अपना क्लोन तक बना रहे हैं और अपने काम को आसान बना रहे हैं. हालांकि, दुनिया इतनी एडवांस हो गई है कि इस तकनीक का फायदा उठाकर अब चुनाव में एआई उम्मीदवार उतारने की तैयारी की जा रही है.

दरअसल, ब्रिटेन में होने वाले चुनाव में पहली बार AI उम्मीदवार उतारा गया है. दुनिया में ये पहला मौका है जब किसी देश के चुनाव में एआई उम्मीदवार चुनाव लड़ने जा रहा है. अगर यह उम्मीदवार चुनाव जीतता है तो पहली बार ऐसा होगा कि कोई AI उम्‍मीदवार चुनाव जीतेगा. आइए आपको इस एआई के बारे में बताते हैं…

ब्रिटेन में दुनिया का पहला एआई उम्मीदवार

जैसा की आप जानते हैं कि ब्रिटेन में 4 जुलाई को चुनाव होने जा रहे हैं. इसका ऐलान हाल ही में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किया था. ब्रिटेन में इस समय चुनावी माहौल है. इस चुनावी मौसम में एक एआई उम्मीदवार भी चुनाव लड़ने जा रहा है. जिसे ‘एआई स्टीव’ के रूप में जाना जा रहा है. यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार चर्चा का विषय बना हुआ है. ‘एआई स्टीव’ की चर्चा इस समय केवल ब्रिटेन ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हो रही है.

एआई उम्मीदवार कहां से आया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटेन में अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए 59 वर्षीय बिजनेसमेन स्टीव एंडाकॉट अपने नामांकन पत्र में अपने नाम की जगह एआई स्टीव का नाम दाखिल किया है. वहीं, फोटो चस्पा करने के स्थान पर एआई जनरेटेड अवतार का प्रयोग किया है. ये दुनिया का पहला एआई उम्मीदवार है, जिसने किसी चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. बिजनेसमेन स्टीव एंडाकॉट का मानना है कि वह चुनाव लड़ने वाले दुनिया के पहले एआई उम्मीदवार बन गए हैं.

ब्रिटेन के चुनाव में भाग लेने वाले 59 वर्षीय बिजनेसमेन स्टीव एंडाकॉट ने कहा कि हम एक पार्टी की शुरुआत करने जा रहे हैं, जिसमें चुनाव के बाद एआई की भर्ती की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार स्टीव एंडाकॉट का कहना है कि हम एक पार्टी शुरू कर रहे हैं, हम इस चुनाव के बाद देश भर में और अधिक एआई उम्मीदवारों की भर्ती करेंगे, और हम इसे किसी बड़ी और लोकतांत्रिक चीज की शुरुआत के रूप में देखते हैं.

कहां से एआई लड़ेगा चुनाव

जानकारी दें कि स्टीव दक्षिणी समुद्र तटीय शहर में ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है. जानकारी के अनुसार यह सीट पहले हाई-प्रोफाइल राजनेताओं के पास थी. वहीं, स्टीव एंडाकॉट जो 2022 में कंजर्वेटिव पार्टी के तहत एक स्थानीय चुनाव में असफल रहे थे, उनको अब उम्मीद है कि उनकी उम्मीदवारी की अनूठी प्रकृति इस बार अधिक ध्यान और समर्थन प्राप्त करेगी.

एआई उम्‍मीदवार के हैं कई फायदे

दरअसल, स्टीव एंडाकॉट ने ‘एआई स्टीव’ को एक राजनेता के रूप में बनाने का प्रयास किया, जो लोगों के बीच जाने में सुलभ हो. इसी के साथ वह हर एक मतदाता के पास पहुंच सके. एक साक्षात्कार में स्टीव एंडाकॉट ने कहा कि एआई स्टीव एआई सह-पायलट की तरह है. मैं संसद में जाने वाला असली राजनीतिज्ञ हूं, लेकिन मैं अपने सह-पायलट द्वारा नियंत्रित हूं.

यह भी पढ़ें: भारत पाक के रिश्तों को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान आया सामने, जानिए क्या कहा?

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This