“चेहरे बदल गए, लेकिन…”, बोले CM योगी- संविधान का गला घोटने के लिए कांग्रेस को देश की जनता से मांगनी चाहिए माफी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

49 Years Of Emergency: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर आपातकाल की 49वीं बरसी पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्‍होंने कांग्रेस पर निशाना साधा. उनहोंने कहा, कांग्रेस पार्टी को संविधान का गला घोंटने के लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए. सीएम योगी ने आगे कहा, रात के अंधेरे में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार ने कैसे भारत के लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास किया था. संविधान का गला घोटने के लिए कांग्रेस को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

कांग्रेस में भले ही चेहरे बदल गए, लेकिन…

सीएम योगी ने कहा, आज जब हम उस आपातकाल को याद करते हैं, तो पाते हैं कि कांग्रेस में भले ही चेहरे बदल गए, लेकिन चरित्र आज भी वही है. यह लोकतंत्र की दुहाई देते हैं, लेकिन ये भारत के बाहर जाकर भारत को और उसके लोकतंत्र को कोसते हैं. भारत की चुनाव प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाते हैं. भारत के अंदर हर चुनाव की प्रक्रिया में बाधा पैदा कर ईवीएम पर दोषारोपण कर अपनी अकर्मण्यता का परिचय देते हैं.

आज भी उसी रास्ते पर चल रही कांग्रेस- सीएम योगी

सीएम ने आगे कहा, एक तरफ कांग्रेस का तानाशाही क्रूर रवैया जिसने आज से नहीं 1975 में ही नहीं, आजादी के तत्काल बाद संविधान में संशोधन कर धारा 370 जबरन डालकर देश की अखंडता को चुनौती दी. इसके अलावा समय समय पर लोकतंत्र के सभी स्तंभों को कमजोर करने का प्रयास किया गया. सीएम योगी ने कहा, 1975 में जो लोग देश के लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल गए, आज उनकी नई पीढ़ी कांग्रेस की गोद में बैठी है. उनहोंने कहा, कांग्रेस आज भी उसी रास्ते पर चल रही है, संविधान को खत्म करने के रास्ते पर चल रही है. कांग्रेस के जो सहयोगी हैं, वह जनता के नाम पर संविधान की कार्रवाई को बाधित करने का काम कर रहे है.

21 महीने लगा था आपातकाल

देश में 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक आपातकाल लागू था. ये आपातकाल 21 महीने की अवधि के लिए लगा था. तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश पर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत देश में आपातकाल की घोषणा की थी.

यह भी पढ़े: Amit Shah On Emergency: आपातकाल को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- “देश में लोकतंत्र की हत्या और उस…

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This