यात्रा से करें परहेज… इजराइल-लेबनान में बढ़ते तनाव को लेकर US-भारत ने जारी की एडवाइजरी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Delhi: इजराइल ने लेबनान की सीमा पर अपनी सैनिक तैनात कर दिए है. साथ ही किसी भी समय हमले के लिए तैयार रहने को कहा है. ऐसे में इजराइल और लेबनान में बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत और अमेरिका दोनों ने अपने अपने नागरिकों के लिए सख्‍त ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. दोनों देशों ने अपने अपने लोगों से सावधानी बरतने और मध्य पूर्वी राष्ट्र की यात्रा योजनाओं पर पुनर्विचार करने की सलाह दी है. वहीं बेरूत में रूसी दूतावास ने भी अपने नागरिकों से देश के दक्षिणी हिस्से में स्थिति ठीक होने तक लेबनान की यात्रा करने से परहेज करने का आग्रह किया है.

भारत के दूतावास ने कहा…

लेबनान में भारत के दूतावास ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने और उनके साथ संचार बनाए रखने की सलाह दी. दूतावास ने जोर देते हुए कहा कि लेबनान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. इमेल पता cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर +961-76860128 ks के माध्यम से बेरूत में भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में बने रहें.

अमेरिकी दूतावास ने भी दी सलाह

भारत के साथ ही अमेरिकी दूतावास ने भी लेबनान में अप्रत्याशित सुरक्षा माहौल पर प्रकाश डाला, अमेरिकी नागरिकों को लेबनान की यात्रा की किसी भी योजना पर दृढ़ता से पुनर्विचार करने की अपील की. अमेरिकी दूतावास ने कहा कि सुरक्षा माहौल जटिल बना हुआ है और इसमें तेजी से बदलाव देखने को मिल सकता है. इसमें विशेष रूप से दक्षिणी लेबनान, लेबनान-सीरिया सीमा क्षेत्र और शरणार्थी बस्तियों समेत कुछ क्षेत्रों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है.

लेबनान के साथ बढ़ा तनाव

इजराइल और आतंकी संगठन हमासे बीच जंग जारी है. इजराइल के ओर से हमले में गाजा पट्टी तबाह हो चुका है और करीब 10 लाख लोग पलायन कर चुके हैं. अब इजराइल एक और मोर्चा खोलने की तैयारी है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुता‍बिक, लेबनान का ईरान समर्थित आतंकी समूह हिजबुल्लाह इजराइल में मिसाइलें, मोर्टार और ड्रोन हमला कर रहा है. इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई की है. ऐसे में जल्‍द ही एक और युद्ध के संभावनाओं पर चिंताएं बढ़ने के वजह से पहाड़ी सीमा के दोनों तरफ के हजारों लोग भाग गए हैं.

ये भी पढ़ें :- IGI Airport T-1 Roof Collapse: दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे में एक की मौत, 8 घायल; मुआवजे का ऐलान

 

 

Latest News

UP: सड़क हादसे में फेमस सिंगर रूमाना खान की मौत, जा रही थी परिवार संग

UP: यूपी के हापुड़ से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की देर रात हापुड़ रोड...

More Articles Like This