डाउनलोडिंग फेल होने पर Alert भेजेगा WhatsApp, आ गया गजब का फीचर 

दुनियाभर के लोग WhatsApp का प्रयोग करते है. अक्सर लोग कहते हैं- 'ये तस्वीर मुझे व्हाट्सएप कर देना'.  

ऐसे में किसके पास शानदार फोन होता है, वह सभी को फोटोज भेजने का काम करता है. हाल ही में व्हाट्सएप ने फोटो को हाई डेफिनिशन यानी HD क्वालिटी में भेजने की सुविधा दी है.

इससे और भी बेहतर ढ़ंग से फोटो शेयर किया जा सकता है. कभी-कभी फोटो भेजते समय दिक्कत आ जाती है, या प्रोसेस बीच में रुक जाता है.

ऐसे में व्हाट्सएप से इसकी कोई जानकारी नहीं मिलती. अच्छी खबर ये है कि व्हाट्सएप इस समस्या को ठीक करने पर काम कर रहा है.

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जो आपको यह बताएगा कि आपके फोटो या वीडियो भेजने में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है. 

अभी तक, अगर इंटरनेट की दिक्कत या किसी और कारण से फोटो वीडियो भेजने में दिक्कत आती है तो पता नहीं चलता था. 

इस नए फीचर से पता चल जाएगा और आप फिर से भेज सकते हैं. यह फीचर अभी टेस्टिंग में है और सभी को अभी नहीं मिला है.

ये नया फीचर आपको असल समय में बताएगा कि आपकी तस्वीरें और वीडियो कब भेजे जा रहे हैं और कब रुक गए हैं. 

अगर इंटरनेट की दिक्कत आने या आप किसी दूसरी ऐप पर चले जाने की वजह से भेजना रुक जाता है तो आपको एक नोटिफिकेशन आएगा. ये नोटिफिकेशन ये भी बताएगा कि कौन सी तस्वीर या वीडियो अटका है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि एक नोटिफिकेशन आ सकता है 'एक अपलोड पॉज है, भेजने के लिए दोबारा ऐप खोलें' ताकि आप तुरंत ऐप खोलकर भेजना शुरू कर सकें.

पहले, ये पता चलना मुश्किल था कि भेजी जा रहीं फोटो या वीडियो अटक गई हैं या नहीं, जब तक आप वापस व्हाट्सएप ऐप नहीं खोलते थे. 

इस वजह से जरूरी चीजें भेजने में देरी हो जाती थी. इस नए सिस्टम से अब तुरंत पता चल जाएगा कि फोटो/वीडियो भेजने में कोई दिक्कत आई है या नहीं. 

जैसे ही भेजना रुकता है या फेल हो जाता है आपको सूचना मिल जाएगी. इससे आप तुरंत उसे ठीक कर सकते हैं और दोबारा भेज सकते हैं.

इससे वीडियो भेजने का अनुभव बेहतर होगा. अब आपको पता रहेगा कि आपकी चीजें कब भेजी जा रही है. ये फीचर बताएगा कि भेजने में कोई दिक्कत तो नहीं आई. 

इससे अपडेट से मैसेज जल्द लोड होगा. चाहे भले ही आप ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, इससे आप फोटो और वीडियो आसानी से भेज सकेंगे.