International News: आखिर रोबोट ने क्यों किया सुसाइड, वजह जान हो जाएंगे हैरान

ऐसी अनोखी बात आपने पहले नहीं सुनी होगी. अब तक इंसान ने डिप्रेशन या किसी परेशानी के कारण आत्‍महत्‍या की है.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के युग में दुनिया में ऐसा पहली बार जानने-सुनने में मिल रहा है कि परेशान होकर किसी इंसान ने नहीं बल्कि रोबोट ने कथित रूप से जान दे दी. 

मामला दक्षिण कोरिया के गुमी से सामने आया है. बताया जा रहा है कि वहां के सिटी काउंसिल के दफ्तर में पिछले एक साल से ये रोबोट तैनात था. 

इस रोबोट का काम सिटी काउंसिल के दफ्तर में नियमित रूप से दस्‍तावेजों की डिलीवरी, स्‍थानीय निवासियों को सूचनाएं प्रदान करना था. उसके पास अपना आईडी था. वह इमारत की सभी मंजिलों पर बेधड़क आता-जाता था. 

जानकारी के अनुसार वह काम के दौरान अचानक लुढ़का और उसी जगह चक्‍कर काटने लगा. इसके बाद ऊपर की सीढि़यों से उसने नीचे छलांग लगा दी. गिरने के बाद उसके कल-पुर्जे इधर-उधर बिखर गए. उसने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया. 

मामले में सिटी काउंसिल ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि वह एक मेहनती रोबोट था. सुबह 9 से शाम के 4 बजे तक वह काम करता था. वहीं, स्‍थानीय लोगों ने इस घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है.

सिटी काउंसिल ने कहा कि मामले की जांच होगी. आखिर ऐसा क्‍या हुआ, जिस कारण रोबोट ने छलांग लगाई. रोबोट निर्माता अमेरिकी कंपनी बीयर रोबोटिक्‍स ने मामले की जांच शुरू कर दी है.  

इस खबर के वायरल होने पर लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ का कहना है कि कोल्‍हू बैल की तरह इससे काम लिया जा रहा था. उसपर काम का बहुत ज्यादा बोझ डाला गया था. 

दरअसल, उसको आराम के लिए छुट्टी नहीं दी जाती थी. वह लगातार बिल्डिंग में ऊपर-नीचे आता-जाता था. इससे तंग आकर वह एक दिन ऊपर से नीचे कूद गया.