अब इस देश में भी कर सकेंगे UPI से पेमेंट, जानिए क्‍या है पूरा प्‍लान?

भारत ही नहीं व‍िदेश में भी डिजिटल पेमेंट का दायरा बढ़ता जा रहा है. अगर आप UPI यूज करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंड‍िया ने इंटरनेशनल नेटवर्क के साथ मिलकर नई सुव‍िधा शुरू की है.

नई सुविधा के तहत यूएई में भारतीय पर्यटक और एनआरआई अब इंटरनेशनल नेटवर्क के QR कोड के जरिये यूपीआई से भुगतान कर सकेंगे.

NPCI इंटरनेशनल ने बताया है क‍ि नई सुविधा यूएई में नेटवर्क इंटरनेशनल से जुड़ी दुकानों पर भारतीय पर्यटकों और एनआरआई यूपीआई के जर‍िए आसानी से सेफ पेमेंट कर सकेंगे. 

नेटवर्क इंटरनेशनल का यूएई में 2 लाख से ज्‍यादा पीओएस टर्मिनल और 60,000 से ज्यादा मर्चेंट का नेटवर्क हैं. जहां आसानी से पेमेंट कर सकते हैं. इनमें कपड़े की दुकानें, होटल, ट्रांसपोर्ट और सुपरमार्केट शामिल हैं.

एनपीसीआई इंटरनेशनल धीरे-धीरे यूएई में UPI पेमेंट सर्व‍िस सभी दुकानों पर मुहैया कराएगा. इसमें दुबई मॉल और मॉल ऑफ दि एमिरेट्स भी शामिल होंगे. 

नेटवर्क इंटरनेशनल अपने प्‍वाइंट-ऑफ-सेल मशीनों पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा दे रहा है. इससे पेमेंट करने का सुरक्षित और आसान तरीका म‍िलता है.

इसका इस्तेमाल भारतीय पर्यटक और एनआरआई भारतीय बैंक अकाउंट से यूएई में सीधे पेमेंट कर सकेंगे. पेमेंट का प्रोसेस क्यूआर कोड स्कैन करके होगा.

इससे पहले मई में श्रीलंका में यूपीआई के जर‍िये पेमेंट की सुव‍िधा शुरू की गई है. इसके ल‍िए फोनपे ने लंकापे के साथ करार क‍िया है. इसके बाद लोग आसानी से फोनपे के जरिये यूपीआई पेमेंट कर रहे हैं. 

यूजर्स को श्रीलंका में UPI से भुगतान की सुविधा म‍िली है. बता दें कि इससे पहले सिंगापुर, भूटान, मॉरीशस, ओमान, थाईलैंड, जापान, हॉन्ग कॉन्ग और मलेशिया में UPI सुव‍िधा चल रही है.