ऋषि सुनक सत्ता से बाहर! जानिए ब्रिटेन के नए पीएम कीर स्टार्मर कौन हैं? 

ऋषि सुनक की पार्टी सत्ता से बाहर हो गई है. उनके चुनाव हारने के बाद कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे.

कीर की लेबर पार्टी ने ब्रिटेन के चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है. बहुमत के जादुई आंकड़े 326 से काफी आगे निकलकर 360 सीटों के साथ लेबर पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है. 

वहीं, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की बात करें, तो वह 72 सीट जीती हैं.

बता दें कि चुनाव नतीजे चौंकाने वाले नहीं हैं. आम चुनाव के बाद एग्जिट पोल्स में बीबीसी, आईटीवी और स्काई ने लेबर पार्टी की प्रचंड जीत की भविष्यवाणी की थी.  

कीर की लेबर पार्टी ने जीत दर्ज किया है. आइए आपको बताते हैं कौन हैं ब्रिटेन के होने वाले नए पीएम कीर स्टार्मर.

कीर स्टार्मर की उम्र 61 साल है. उनकी शिक्षा रीगेट ग्रामर स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफॉर्ड से हुई है.

उन्होंने एनएचएस ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट विक्टोरिया अलेक्जेंडर से की शादी.उनका एक बेटा और एक बेटी है. कीर स्टार्मर खुद को 'मजदूर वर्ग की पृष्ठभूमि' का बताते हैं. उनके पिता एक टूलमेकर और उनकी मां एक नर्स थीं.

स्टार्मर की मां स्टिल की बीमारी थीं. अंत में उन्होंने बोलना बंद कर दिया. इसके बाद वह रीगेट ग्रामर स्कूल गए. जहां 16 साल तक उनकी फीस स्थानीय परिषद ने भरा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टार्मर यूनिवर्सिटी जाने वाले अपने परिवार के पहले व्यक्ति बने. उन्होंने लीड्स और बाद में ऑक्सफोर्ड में कानून की पढ़ाई की.

साल 1987 में वह बैरिस्टर बने और मानवाधिकार मामले में विशेषज्ञता हासिल की. काम के चलते वह कैरिबियन और अफ्रीका गए. उन्होंने यहां मृत्युदंड के कैदियों का बचाव किया.

साल 2008 में वह इंग्लैंड और वेल्स में सीनियर क्रिमिनल प्रोसिक्यूटर, डॉयरेक्टर ऑफ पब्लिक प्रोसिक्यूटर नामित हुए. आइए बताते हैं कीर स्टार्मर का राजनीतिक सफर.

साल 2015 में वह उत्तरी लंदन में होलबोर्न और सेंट पैनक्रास से सांसद बने. उन्होंने पूर्व लेबर नेता जेरेमी कॉर्बिन की फ्रंटबेंच टीम में बतौर शैडो ब्रेक्सिट सेक्रेटरी के तौर पर काम किया. तब उनका कहना था कि दूसरे यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह पर विचार करना चाहिए.

इसके बाद साल 2019 के चुनाव में लेबर की करारी हार हुई. इसके बाद स्टार्मर पार्टी नेता पद के लिए खड़े हुए और अप्रैल 2020 में जीत दर्ज की. अब वह ब्रिटेन के पीएम बनेंगे.