चीन ने पाक आर्मी को दिया Ultra Set, बन सकता है भारत के लिए सिरदर्द!

जुलाई 2023 में जम्‍मू के पुंछ में आतंकी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को खास टेलीकॉम गियर मिला. साल 2024 के अप्रैल में बारामूला के आतंकी मुठभेड़ में वैसा ही टेलीकॉम हैंडसेट मिला. इसके बाद सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट्स की नजर उस पर गई. 

आपको बता दें कि इस सेट को अल्‍ट्रा सेट (Ultra Set) कहा जाता है. ये हैंडसेट चीनी कंपनियों ने खासतौर पर पाक आर्मी के लिए डिजाइन किया है. 

बीते कुछ साल में चीन ने पाकिस्‍तान को आर्थिक मदद करने के साथ ही उन्हें अत्‍याधुनिक हथियार और औजार दिए हैं. ये क्रम लगातार जारी है. अब ये टेलीकॉम गियर डिवाइस Ultra Set चीन ने पाक सेना को दिया है. 

ये हैंडसेट परंपरागत मोबाइल टेक्‍नोलॉजीज (GSM,CDMA) से पूरी तरह अलग है. ये सेलफोन क्षमताओं के अलावा विशेषीकृत रेडियो सिग्‍नल भेजने में सक्षम हैंडसेट है. 

इसमें रेडियो तरंगों के माध्‍यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है. यानी मोबाइल के साथ-साथ रेडियो की तरह यूज होने के कारण ये हैंडसेट यूनीक डिवाइस बन जाता है.

उसके बाद इसका संपर्क अपने कंट्रोल रूम से रहता है. इसके संदेशों को पकड़ पाना बेहद मुश्किल है. सूचना का आदान-प्रदान केवल अल्‍ट्रा सेट और कंट्रोल रूम से होता है. 

चीनी सेटेलाइट के माध्‍यम से ये काम होता है जो हैंडसेट की सूचना को पाकिस्‍तान में स्थित मास्‍टर सर्वर तक पहुंचाता है और वहां से वापस हैंडसेट यूजर के पास. 

चीन हाल के वर्षों में पाक सेना की रक्षा क्षमता डेवलप करने में सक्रिय है. पाक सेना के स्‍टीलहेड बंकर्स, मानवरहित एरियल और कंबेट एरियल व्‍हीकल्‍स, अंडरग्राउंड फाइबर केबिल्‍स और इंक्रेप्टिड कम्‍युनिकेशन टॉवर्स का निर्माण इसी दिशा में किया गया है.

टारगेट को विशिष्‍ट तरीके से पहचानने के लिए जेवाई और एचजीआर सीरीज के चीनी रडार सिस्‍टम को विकसित किया गया है. सिर्फ इतना ही नहीं एलओसी के निकट एसएच-15 ट्रक माउंटेड होवित्‍जर से लैकर अत्‍याधुनिक युद्धक प्रणाली को देखा गया है.