Pakistan: हाफिज सईद पर मेहरबान पाक सरकार, मुंबई हमले के मास्टरमांइंड पर दिखाया प्यार 

पाक का भारत विरोधी चेहरा फिर उजागर हुआ है. ये मेहरबानी मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद से जुडी है.  

हाफिज सईद के प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा की राजनीतिक शाखा ने लगभग 5 माह बाद पाकिस्तान में राजनीतिक गतिविधियां शुरू कर दी हैं.

पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग ने शुक्रवार को लाहौर में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. 

साथ ही महंगाई, बिजली और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन किया. बता दें कि PMML जेल में बंद हाफिज सईद के प्रतिबंधित समूहों का नया चेहरा है.

प्रदर्शन को तबियाह कय्यूम और मुजम्मिल इकबाल हाशमी ने संबोधित किया. इन्हें अमेरिका ने साल 2018 में वैश्विक आतंकियों की लिस्ट में शामिल किया था.

दरअसल, PMML ने फरवरी 2024 के आम चुनावों में हिस्सा लिया. पाक के विभिन्न शहरों से नामित कुछ उम्मीदवार सईद के रिश्तेदार हैं. कुछ प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा , जमात-उद-दावा या मिल्ली मुस्लिम लीग से जुड़े हैं.

शुक्रवार को महंगाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ. ये फरवरी में हुए चुनाव के बाद PMML की पहली 'खुली राजनीतिक गतिविधि' थी. वहीं, सईद ने किसी संगठनों से जुड़ाव से इनकार किया है.

सरकार ने लाहौर में शांति के लिए धारा 144 लगा दी है. पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के जेल में बंद अपने नेता की रिहाई के लिए किसी तरह का विरोध प्रदर्शन करने पर रोक के लिए निषेधाज्ञा लागू की है.

26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड सईद को आतंकवाद की फंडिंग समेत कई मामलों में पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधी अदालतों द्वारा कई वर्षों की सजा सुनाई है. फिलहाल वह लाहौर में कैद है.