China Warships: अमेरिका के सटे इलाकों में 4 चीनी युद्धपोत तैनात, कहीं जंग की तैयारी में तो नहीं ड्रैगन!

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Warships: अमेरिका के नजदीक एक बार फिर से चीनी यूद्धपोत देखे जाने के अलर्ट जारी किया गया है. इस बात की पुष्टि खुद अमेरिकी तटरक्षक बल ने की है. उन्‍होंने बताया कि इस हफ्ते के अंत में अलास्का तट पर 4 चीनी युद्धपोतों को देखा है. जिसके बाद से अमेरिका ने अपने तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी करने के साथ ही सुरक्षा के भी चाक चौबंद व्‍यवस्‍था कर दी है.

अमेरिकी तटरक्षक बल ने कहा कि अलेउतियन द्वीप समूह में अमचिटका पास के उत्तर में लगभग 124 मील (200 किमी) की दूरी पर 3 जहाजों का पता लगाया गया. वहीं, बेरिंग सागर और उत्तरी प्रशांत महासागर के बीच एक जलडमरूमध्य अमुक्ता पास के उत्तर में करीब 84 मील (135 किमी) की दूरी पर एक और जहाज का पता लगाया है.

4 चीनी जहाज थे मौजूद

उन्‍होंने कहा कि ये चारों चीनी जहाज अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में अमेरिका के आर्थिक क्षेत्र में मौजूद थें, जो अमेरिकी तटरेखा से 200 समुद्री मील तक फैला हुआ है. अमेरिकी तटरक्षक बल के एडमिरल मेगन डीन के मुताबिक, चीनी जहाजों ने कहा कि उनका उद्देश्य नौवहन संचालन की स्वतंत्रता था. जबकि अमेरिकी तटरक्षक ने कहा कि कोस्टगार्ड कटर किमबॉल ने सभी जहाजों की निगरानी तब तक जारी रखी जब तक कि वे अलेउतियन द्वीपों के दक्षिण से उत्तरी प्रशांत महासागर में नहीं चले गए.

तीन सागरों में भेज कई सारे युद्धपोत

हालांकि चीन ने अपनी सीमा से सटे 3 सागरों में कई सारे युद्धपोत भेजे हैं, जो लगातार मिलिट्री ड्रिल कर रहे हैं. फिलिपींस और ताइवान के आसपास   पूर्वी चीन सागर, दक्षिणी चीन सागर के साथ ही यलो/बोहाई सागर में चीन का यह अभ्यास जारी है. चीन दक्षिणी चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में उसने दर्जनों युद्धपोत उतारे हैं.

बता दें कि पिछले हफ्ते चीन ने अचानक ही इन तीनों मिलिट्री  एक्सरसाइज का ऐलान कर दिया. इस मिलिट्री एक्सरसाइज के साथ-साथ चीन के कोस्ट गार्ड ने ताइवानी फिशिंग बोट को भी किनमेन के पास रोका है. इतना ही नहीं, ताइवान ने तीन रेस्क्यू बोट्स भेजे तो चीन के कोस्ट उन्हें भी ब्लॉक कर दिया है.

इसे भी पढ़ें:-China-Taiwan Conflict: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन! फिर ताइवान सीमा के पास दिखे 66 चीनी फाइटर जेट्स

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This