WhatsApp New Feature: आ रहा WhatsApp का शानदार फीचर, पढ़ सकेंगे वॉइस नोट

व्हाट्सएप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका यूजर बेस करोड़ों में है. लोगों के बीच यह ऐप काफी पॉपुलर है. व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाते रहता है, जो उनके काफी काम आते हैं. 

अब व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, वॉइस नोट्स को ट्रांसक्राइब करेगा मतलब कि ये फीचर वॉइस नोट्स को टेक्स्ट में बदल देगा. 

इसका मतलब है कि अब आप किसे के वॉइस नोट सुनने की बजाय उसे पढ़ सकेंगे. ये बिल्कुल उसी तरह काम करेगा, जैसा गूगल मैसेज ऐप में होता है. आइए आपको इस फीचर के बारे में बताते हैं. 

इस फीचर को सबसे पहले WABetaInfo ने देखा था. अभी ये फीचर ट्रायल मोड में है और सिर्फ कुछ ही देशों के उन यूजर्स को मिल रहा है, जो व्हाट्सएप का बीटा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए व्हाट्सएप बीटा 2.24.15.5 पर काम करता है, जिसे आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

बताया जा रहा है ये नया फीचर भेजे गए और मिले दोनों तरह के वॉइस मैसेज के लिए काम करेगा. रिपोर्ट ये भी बताती है कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक छोटी सी डेटा फाइल डाउनलोड करनी होगी. 

खास बात ये है कि वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में बदलने का काम आपके फोन पर ही होगा. यानी आपका मैसेज कोई और नहीं पढ़ पाएगा. अभी ये फीचर सिर्फ अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, रूसी और हिंदी भाषाओं में काम करता है, लेकिन आगे चलकर और भी भाषाओं को शामिल किया जा सकता है.

ये फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार होगा, जो शोर-शराबे वाली जगह पर हैं या हेडफोन नहीं लगाना चाहते या फिर किसी और के सामने वॉइस मैसेज नहीं सुनना चाहते. 

साथ ही, लंबे वॉइस मैसेज को समझने के लिए भी ये फीचर काफी अच्छा है. ऑडियो के टेक्स्ट में कन्वर्ट होने के बाद आप वॉइस मैसेज को सर्च भी कर पाएंगे. 

पिछले कुछ हफ्तों में व्हाट्सएप ने कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं, जिनमें Meta AI चैटबॉट फीचर और AI से अपनी इमेज बनाने वाला फीचर शामिल है.