माइक्रोसॉफ्ट ने Calendar ऐप का प्रयोग किया मुश्किल, क्या यूजर्स करेंगे दूसरे ऐप पर स्विच

माइक्रोसॉफ्ट विश्व की नामी टेक जाइंट कंपनी है. बीते साल माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि Windows 10 और 11 के पुराने Mail और Calendar ऐप्स बंद कर देगा. 

यूजर्स को किसी और ऐप पर स्विच करना होगा. अब लगता है वो यूजर्स को वापस इन ऐप्स पर जाने से रोक रहा है. पहले एक बटन था जिसे दबाने पर यूजर वापस पुराने मेल और कैलेंडर ऐप्स पर जा सकते थे. 

अब माइक्रोसॉफ्ट ने उसे छिपा दिया है. इसकी जगह अब नया माइक्रोसॉफ्ट का एक ऐप आ गया है, जिसका नाम Outlook है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Microsoft ने सेटिंग्स में उस ऑप्शन को और जटिल बना दिया है, जिससे आप वापस पुराने मेल और कैलेंडर ऐप्स पर जा सकते थे. 

माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही इन ऐप्स बंद कर उनकी जगह वेब-आधारित नया Outlook ऐप लाने वाला है. अभी तक जब आप मेल या कैलेंडर ऐप बंद करते थे, तो अगली बार खोलने पर भी वही ऐप खुल जाते थे. अब ऐसा नहीं होगा.

आपको बता दें कि हर बार आपको नया आउटलुक ऐप खुलता हुआ मिलेगा. अब ऐप बंद करने के बाद जब आप उसे खोलेंगे, तो ऑटोमैटिकली आउटलुक ऐप ही खुलेगा. 

अगर आप नया आउटलुक ऐप इस्तेमाल नहीं करना चाहते और पुराने ऐप्स पर वापस जाना चाहते हैं, तो आपको एक नया पॉप-अप मैसेज देखने को मिलेगा जो बताएगा कि ये सेटिंग्स अब काम नहीं करती. 

अगर आप पुराने ऐप्स पर स्विच करना चाहते हैं तो Settings > General > About में जाकर ऐसा कर सकते हैं. लेकिन ये भी कब तक चलेगा, इस बारे में कुछ पता नहीं है.

रिपोर्ट के मुताबिक यह बदलाव अभी पहले चरण में है और आगे साल की तीसरी तिमाही में आने वाले दूसरे और तीसरे चरण में इसमें और भी बदलाव होंगे.

अगर आपको नया आउटलुक पसंद नहीं, तो कंपनी आपको दूसरा ऐप इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है. अभी तक माइक्रोसॉफ्ट ने ये नहीं बताया है कि पुराने मेल और कैलेंडर ऐप्स कब पूरी तरह बंद हो जाएंगे. कंपनी की मानें, तो जल्द जानकारी दी जाएगी.