लिंकन, एफ कैनेडी से ट्रंप तक… अमेरिका में कई राजनेता हुए हमले का शिकार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US News; Donald Trump Attacked: अमेरिका के पेंसिलवेनिया में चुनावी रैली के दौरान पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ. ट्रंप पर 100 मीटर की दूरी से हमलावर ने फायरिंग की. हालांकि गोली ट्रंप के कान को छूती हुई निकल गई और वे इस घटना में बाल बाल बच गए. इस घटना का वीडियो और तस्‍वीरें भी सामने आई है, जिसमें ट्रंप के कान और चेहरे पर खून देखा जा सकता है. फायरिंग की इस घटना से अमेरिका में हड़कंप मच गया है. हमले को लेकर दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों ने चिंता व्‍यक्‍त की है. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं.

ट्रंप ने दिया बयान, कहा

अब ट्रंप को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. उन्‍होंने अपने पहले बयान में कहा है कि वो ठीक हैं. सोशल मीडिया पोस्ट में उन्‍होंने लिखा है कि मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में गोली लगी, गोली कान के ऊपरी हिस्से को छेदते हुए निकल गई. बहुत ज्याद खून बह रहा था.” बता दें कि सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने हमलावारों को ढेर कर दिया है. बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब कोई राजनेता हमले का शिकार हुआ है. ट्रंप से पहले भी कई रानीतिक दिग्‍गजों पर हमले हुए है. चार राष्‍ट्रपति हमले में मारे जा चुके हैं. ऐसे में आइए जानते हैं वै कौन कौन से राष्‍ट्रपति थे जो हमले में मारे गए.

राष्ट्रपति लिंकन बने पहला शिकार

अमेरिका में राष्ट्रपति की हत्या का पहला मामला 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का है, जिनकी अप्रैल 1865 में हत्‍या कर दी गई थी. गृहयुद्ध खत्म होने के बाद वाशिंगटन डी.सी. के फोर्ड थिएटर में एक प्रस्तुति के दौरान नाटक के एक्‍टर ने लिंकन के सिर में गोली मारी. गोली लगने के 12 घंटे के भीतर ही लिंकन की मौत हो गई. हत्यारा उस समय घटनास्थल से भागने में सफल रहा लेकिन उसे वर्जीनिया में पकड़ लिया गया.

जेम्स गारफील्ड पर वार

साल 1881 में अमेरिका के 20वें राष्ट्रपति जेम्स गारफील्ड को वाशिंगटन डी.सी. के एक रेलवे स्टेशन पर पर गोली मारी गई. गोली लगने से वो बुरी तरह जख्‍मी हो गए और कुछ ही महीनों में उनकी न्यू जर्सी में मौत हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गारफील्ड को उनके ही एक पूर्व समर्थक चार्ल्स गुइटो ने गोली मारी थी.

तीसरा शिकार विलियम मैकिनले

अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति विलियम मैककिनले को उनके दूसरे कार्यकाल के छह महीने बाद ही सितंबर 1901 में हमला किया गया. विलियम मैकिनले को एक पब्लिक एग्जिबिशन में लोगों से मिलते समय गोली मारी गई. एक हफ्ते बाद ही उनकी मौत हो गई.

जॉन एफ. कैनेडी  की हत्या

अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी पर साल 1963 में हमला किया गया. एक पूर्व नौसैनिक ली हार्वे ओसवाल्ड ने ही राष्‍ट्रपति की गोली मार की हत्‍या की थी. हत्या के आरोपी ली हार्वे ओसवाल्ड को दो दिन बाद रेस्तरां मालिक जैक रूबी ने मार डाला. वहीं इससे पहले भी जॉन एफ. केनेडी की कार को उड़ाने की कोशिश की गई थी, लेकिन कोशिश नाकाम रही.

ये भी पढ़ें :- Astronomy: अंतरिक्ष में 350 साल पहले हुए सुपरनोवा धमाका, NASA ने बनाया मनमोहक वीडियो

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This