Floods in Afghanistan: अफगानिस्तान में बाढ़ और तूफान ने मचाई तबाही, बह गए हजारों घर; इमरजेंसी के हालात

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Floods in Afghanistan: दुनियाभर के कई देशों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के पानी के चलते कई देशों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसी क्रम में पूर्वी अफगानिस्तान का नरसंहार प्रांत भीषण बाढ़ की चपेट में है. यहां सोमवार को आए तूफान और बाढ़ में करीब 35 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 250 से ज्यादा लोग इस आपदा से घायल हुए हैं.

बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या

पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत के सूचना और संस्कृति के प्रांतीय निदेशक कुरैशी बैडलोन ने बताया, “सोमवार दोपहर को आए तूफान और बारिश ने नंगरहार की राजधानी जलालाबाद सुर्ख रोड जिले और पाकिस्तान की सीमा से लगे प्रांत के उनके पड़ोसी क्षेत्रों को बुरी तरह से प्रभावित किया है.” भयावह बाढ़ के चलते यहां हजारों घर को प्रभावित किया है. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ की भयावहता को देखते हुए मरने वालों की संख्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

कुनार प्रांत भी बाढ़ की चपेट में

बता दें कि पूर्वी अफगानिस्तान के राज्य नंगरहार के साथ पड़ोसी राज्य कुनार भी बाढ़ की चपेट में है. सोमवार को आए तूफान और बाढ़ के चलते यहां पांच लोगों की मौत हुई है. ऐसे में सोमवार को एक ही दिन में बाढ़ से 40 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. बताते चले कि इस साल अफगानिस्तान में करीब ढाई महीने में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से 400 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

बाढ़ से भारी नुकसान

सोमवार को अफगानिस्तान में आए तूफान ने भारी तबाही मचाई है. यहां बाढ़ के चलते जान-माल को काफी नुकसान हुआ है. अफगानिस्तान का बड़ा हिस्सा, 34 में से 25 प्रांत बाढ़ से प्रभावित हैं. बड़ी तादाद में पशु भी बाढ़ में मरे हैं. लोगों की प्रोपर्टी का भी बहुत ज्यादा नुकसान इस दौरान हुआ है.

इमरजेंसी के हालात

बाढ़ में घर बह जाने के चलते लोगों के पास रहने को कोई जगह नहीं है. अफगानिस्तान में घातक बाढ़ ने इमरजेंसी के हालात पैदा कर दिए हैं क्योंकि देश में पहले ही गंभीर मानवीय संकट है. आईएफआरसी ने अफगान रेड क्रिसेंट सोसाइटी (एआरसीएस) के साथ मिलकर काम करते हुए राजधानी से अतिरिक्त राहत सामग्री जुटाई है. जिससे विस्थापित लोगों के लिए पका हुआ भोजन और अस्थायी आश्रय, आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं और अन्य प्रकार की सहायता सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं.

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This